पाएं बेदाग का निखार – नंबर 5 पर और भी सस्ता उपचार है

Loading...

जरा सी अनदेखी आपकी सुंदरता छीन लेती है। इसलिए अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए स्किन पर ध्यान देना जरूरी है, त्वचा में मुर्झायापन हटाए और बढती उम्र की निशानियों को हल्का करे और त्वचा में डाले नई जान, ताकि त्वचा में जागे जवानी की दमक दुबरा और बढती उम्र पर भी परदा पड जाए।वो कैसे!

सौंदर्य में आंखों की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है।

रात को आंखों को धोकर सोने के समय आंखों में गुलाब जल डालें इससे आप नींद का पूरा फायदा उठा पायेंगी और आपकी आंखों में चमक हमेशा बनी रहेगी।

नींबू के छिलके को आप नाखूनों को अच्छे से साफ कर सकती हैं।

पुदीने की कुछ पत्तियों को पानी में पीसकर सोने से पहले रोज रात में लगाएं। झाइयों से मुक्ति मिलेगी।

स्किन के अनुसार आप घरेलू पैक बनाएं जैसे- 4-5 स्ट्राबेरी को कद्दूकस करके एक बडे चम्मच स्टार्च के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे शुष्क स्किन में जान आ जाएगी।

एक बडे चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक बडा चम्मच पुदीने का चूर्ण व दही मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें फिर इसे आधे घण्टे के लिए रख दें और 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। सूखी स्किन को राहत मिलेगी।

100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें। इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार मलने से सांवली त्वचा साफ होती है।

दो चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाबजल तथा एक चम्मच नारियल का पानी- इन सबको मिलाकर सांवली गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से सांवली गर्दन में चमक आ जाती है।

Loading...

स्किन की खूबसूरती के लिए विटामिनए तथा सी युक्त डाइट लें। गाजर का रस, आंवले का रस, संतरा अनानास का रस, बंदगोभी, खीरा, नींबू आदि के सेवन से आपकी स्किन में चमक आ जाती है।

Source: dailyhunt
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: