आपको अंधा कर सकती है ज्यादा सोने की लत!

Loading...

कुछ लोगों को सोने या आराम करने से बेहतर काम कुछ लगता ही नहीं। उनका बस चले, तो वे अपना बिस्तर अपने शरीर से बांधकर चले और मौका मिलते ही वो सो जाएं। पर बहुत ज्यादा सोना खतरनाक है। इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति हमेशा के लिए अंधा भी हो सकता है।

Loading...

ब्रिटिश शोधकर्ताओं का कहना है कि आठ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों की आंकों में समस्या हो सकती है। जो उन्हें हमेशा के लिए अंधा भी बना सकती है। यही नहीं, व्यक्ति के सपनो के भी देखने में बढ़ोतरी हो जाती है। वैसे, आंखों की पुतलियों का हिस्सा आपको आखिरी निर्णय लेने में मदद करता है, उसे के फैसलों पर आपका दिमाग निर्णय करता है कि चीज सही है या गलत। पर ज्यादा सोने की वजह से इसपर फर्क पड़ता है। ये शोध कैलिफोर्निया के एक संस्थान की तरह से हो रहा था।

आपको अंधा कर सकती है ज्यादा सोने की लत!

कुछ लोगों को सोने या आराम करने से बेहतर काम कुछ लगता ही नहीं। उनका बस चले, तो वे अपना बिस्तर अपने शरीर से बांधकर चले और मौका मिलते ही वो सो जाएं।
 जिसकी अगुवाई डॉक्टर राहुल एन खुराना कर रहे थे। डॉक्टर खुराना ने कुल 1003 मरीजों के साथ बातचीत के बाद ये निष्कर्ष निकाला है। ये शोधकार्य रेटिना जर्नल में प्रकाशित हुआ है। यही नहीं, अगर सोते समय आप अपना सर तकिए से ढंकते हैं, तो भी ये संभावनाएं बन सकती हैं। ये ग्लूकमा नाम दिया गया है। इस रोग के शिकार हर साल हजारों लोग होते हैं, पर अबतक इसका इलाज सामने नहीं आ पाया है।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: