अब Thyroid कंट्रोल होगा केवल 15 मिनट में !

Loading...

Thyroid-Health-Issueशरीर में थायरॉक्सिन हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ने पर Thyroid की प्रॉब्लम हो जाती है. इससे लो एनर्जी लेवल, चिड़चिड़ापन, तेजी से वजन बढ़ना या घटना, ब्लड प्रेशर जैसी कई हेल्थ प्रॉब्लम होने लगती हैं. इस डिजीज को कंट्रोल करने में योग बहुत मददगार हो सकता है. योग एक्सपर्ट पुष्पेंद्र सोनी बता रहे हैं ऐसे ही आसान योग, जिन्हें करने से Thyroid से बचने और कंट्रोल करने दोनों में मदद मिलेगी.
  • उज्जाई प्रणायाम : पालथी मारकर बैठें और हाथों को ध्यान की मुद्रा में रखें. सांस लेते और छोड़ते समय गले से खर्राटे की तरह आवाज निकालें. 30 सेकण्ड्स के लिए इस प्रोसेस को दोहराएं.
  • भुजंगासन : पेट के बल लेट जाएं. हाथों को सीने के पास रखें. सांस लेते हुए शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं, फिर सांस छोड़ते हुए वापस आजाएं.
  • सेतुबंध : पीठ के बल लेटकर पैरों को मोड़ लें. अब हाथों के सहारे कमर को ऊपर उठाएं. कुछ देर इसी पोजीशन पर रहें, फिर पहले वाली स्थिति में वापस आजाएं. इसे 5 बार दोहराएं.
  • जालंधर बांध प्रणायाम : पालथी मारकर बेथ जाएं. दोनों हाथों को ध्यान मुद्रा में रखें. सांस लेते और छोड़ते हुए ठोड़ी को गले से टच करें. ऐसा 30 सेकंड तक करें और पांच बार दोहराएं.
  • मत्स्यासन :  ध्यान रहे जिन लोगो को सर्वाइकल की तकलीफ है वह आसान न करें. लेटकर पालथी मार लें. अब हाथों से पैरों के अंगूठों को पकड़ें. अब गर्दन को ऊपर उठाकर माथे को पीछे की ओर झुकाएं. इसे दो से तीन बार दोहराएं.

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: