जानिए प्याज खाने से स्वस्थवर्धक फायदे

Loading...

प्‍याज जीवाणुरोधी, तनावरोधी, दर्द निवारक, मधुमेह को कंट्रोल करने वाला, पथरी हटाने वाला और गठिया रोधी भी है। यह लू की रामबाण दवा है। प्‍याज का प्रयोग लगभग प्रत्‍येक भारतीय रसोई में कच्‍चे एवं पक्‍के दोनों रुपों में किया जाता है। गर्मी में लगने वाली लू का भी इलाज यही प्‍याज है। प्‍याज में विटामिन सी, लोहा, गंधक, तांबे जैसे बहुमूल्‍य खनिज पाये जाते हैं, जिनसे शारीरिक शक्‍ति बढ़ती है। खाने के साथ कच्‍चे प्‍याज का सेवन लाभदायक होता है।

प्याज में केलिसीन होता है और रायबोफ्लाविन भी अच्छी खासी मात्रा में होता है और इसमें करीब 11 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ ही प्याज में जो खास गंध आती है वो आती है इसमें मौजूद एन प्रोपईल डाई सल्फाईड के कारण आती है और हमारी आँखों में आंसू इसलिए आते है प्याज काटने के समय क्योंकि इसमें मौजूद यह पदार्थ पानी में घुलनशील एमिनो अम्लो के साथ क्रिया करके बनता है।

प्याज को बहुत से लोग उसकी दुर्गंध के कारण पसंद नहीं करते, पर इसके कई फायदे होते हैं जैसे इम्यूनिटी पावर बढ़ाना, चेहरे की झुर्रियों को दूर भगाना, आंखों की रोशनी बढ़ाना आदि। प्याज़ में कई एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से प्रोटेक्ट करता है। आज हम आपको प्याज़ के कई और फायदे बता रहे हैं, जिसे जान लेने पर आप प्याज़ को अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल जरूर करेंगे।

प्याज खाने से होते हैं अनेक फायदे

Onion Benefits in Hindi

लू से राहत:-

गर्मियों के मौसम में प्याज खाने से लू नहीं लगती है। लू लगने पर प्याज के दो चम्मच रस को पीना चाहिए और सीने पर रस की कुछ बूंदों से मालिश करने पर फायदा होता है। एक छोटा प्याज साथ में रखने पर भी लू नहीं लगती है।

कोलेस्ट्रॉल बैलेंस करता है:-
प्याज़ में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम बनाए रखते हैं। इन्हीं एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण ही इसे खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम में भी सुधार होता है।
जुकाम से निजात दिलाये:-
प्‍याज की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दी, जुकाम, खराश आद‍ि की समस्‍या होने पर ताजे प्‍याज का रस लें, फायदा होगा। इसे आप गुड या शहद मिलाकर भी ले सकते हैं।
बाल को गिरने से बचाए:-

बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और प्‍याज का लेप बालों में लगाने से काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद:-
कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।
यूरीन संबंधी समस्‍या में असरकारी:-

प्‍याज के रस को पानी में उबालकर पीने से यूरीन संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है। अगर यूरीन आना बंद हो जाए तो प्याज दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलवा बना लें। इसे गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से पेशाब क समस्‍या दूर हो जाती है।

पायरिया दूर करे:-

अगर दांत में पायरिया है, तो प्याज के टुकड़ों को तवे पर गर्म कीजिए और दांतों के नीचे दबाकर मुंह बंद कर लीजिए। इस प्रकार 10-12 मिनट में लार मुंह में इकट्ठी हो जाएगी। उसे मुंह में चारों ओर घुमाइए फिर निकाल फेंकिए। दिन में 4-5 बार 8-10 दिन करें, पायरिया जड़ से खत्म हो जाएगा, दांत के कीड़े भी मर जाएंगे और मसूड़ों को भी मजबूती प्राप्त होगी।

यौन शक्ति बढ़ाए:-

शारीरिक क्षमता को बढाने के लिए पहले से ही प्याज का इस्तेमाल होता आया है। प्‍याज खाने से सेक्‍स क्षमता बढ़ती है। पुरुषों के लिए तो प्‍याज सेक्‍स पॉवर बढ़ाने का सबसे अच्‍छा टॉनिक है।

पीलिया का असरदार इलाज:-

आधा कप सफेद प्‍याज के रस में गुड़ और पिसी हल्‍दी मिला कर प्रात: वह शाम को पीने से पीलिया में लाभ होता है। छोटे प्‍याज को छील कर चौकोर काट कर सिरके या नींबू के रस में भिगो दें, ऊपर से नमक काली मिर्च डाल दें। पीलिया का यह शर्तियां इलाज है।

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: