गर्मियों में क्यों जरूरी है प्याज का सेवन, जानिए इसके और भी फायदे

Loading...

%image_alt%

गर्मी के मौसम में कुछ भी खाने से पहले पेट का ख्याल रखते हुए 10 बार सोचना पड़ता है उसके बाद कही जाकर हम खाने की तरफ हाथ बढ़ाते हैं। लेकिन गर्मियों में खाने के अलावा भी एक ऐसी चीज है जिसे नमक और नींबू के चटपटे रस के साथ हर कोई खाना चाहेगा। हम बात कर रहे है गर्मियों में खायी जाने वाले ऐसी सब्जी जिसे कच्चा खाने में भी कई लोग गुरेज करते हैं। वो है प्याज। प्याज तो एक है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्याज खासकर गर्मियों में प्याज खाने के वो सारे फायदे जो आपको कई बिमारियों से तो बचाते ही हैं बल्कि गर्मी से भी बचा कर रखते हैं।

1.

गर्मी के दिनों में दिनभर में 2-3 बीर तो प्याज खाना ही चाहिए। यदि साबूत न खआ सकें तो इसे काटकर नींबू और नमक के साथ सलाद में शामिल कर सकते हैं। यह आपको गर्मी से बचाएगा और बीमार नहीं पड़ने देगा। भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला छिलकेदार प्याज, गर्मी के दिनों में बेहद फायदेमंद होता है।

2. प्याज का सलाद के रूप में सेवन करना एक बेहतरीन औषधि है। प्याज कई रोगों का खात्मा करने और उन्हें जड़ से मिटाने में बेहद करागर साबित होती है। जैसे- दर्द निवारक, कम सारक, मधुमेह नियंत्रक, प्रदाह निवारक, पथरी और गठिया जैसी बड़ी बिमारियों से भी लड़ने में सहायक है।

3. गर्मी के दिनों में प्रतिदिन भोजन में प्याज को शा‍मिल कर और कहीं बाहर जाने पर अपने साथ एक छोटा प्याज रखकर आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं। यह लू लगने से आपको बचाएगा। इसके साथ ही ज्यादा या तला-भूना खा लेने से होने वाली दस्त की समस्या से भी प्याज जल्द राहत पहुंचाती है।

Source: dailyhunt

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: