नाक से खून बहने पर करें यह घरेलू उपचार

Loading...

नकसीर ( Nose Bleeding) का कारण नाक की नसों में अल्‍सर बनना होता है। इसमें एक रक्तवाहिका फट जाती है जिससे रक्त निकलता है। तेज धूप में अक्सर कुछ लोगों को नाक से खून बहने की शिकायत रहती है।

Nose Bleeding ka Upchar in Hindi1. बर्फ (Ice for Nose Bleeding)

बर्फ, नाक से सूजन कम करने, खून को बहने से रोकने और blood vessels के निर्माण के लिए बहुत ही अच्छी होती है। इसका प्रयोग करने के लिए एक सूती कपड़े में बर्फ के टुकड़े ले और फिर इससे अपनी नाक के उपर और चारो ओर अच्छी तरह से सिकाई करे। ऐसा करने से धीरे-धीरे नाक से खून आना बंद हो जायेगा।

2. अनार के फूल  (Pomegranate Flower for Nose Bleeding)

अनार के फुलो का प्रयोग नाक से खून आने को बंद करने के लिए किया जाता है। सबसे पहले अनार के फुलो को धूप में अच्छी तरह सुखाकर पीस ले। फिर इसमें हरड़ के चूर्ण, लक्का के फलों के चूर्ण और कपास के पेड़ की गाड़ के साथ मिला ले। फिर इस मिश्रण का शहद या फिर दूध के साथ सेवन करे।

3. आँवला (Amla for Nose Bleeding)

नाक से खून आने को बंद करने के लिए 20 ग्राम आँवले को रात भर भीगने के लिए रख दे। सुबह आँवले का पानी निकाल ले और इसे अच्छी तरह पीस कर पेस्ट बना ले। फिर माथे से लेकर नाक के उपर तक अच्छी तरह से लेप लगाये। ऐसा करने से जल्द ही नाक से खून आना बंद हो जायेगा।

4. प्याज (Onion for Nose Bleeding)

नाक से खून आने को बंद करने के लिए प्याज सबसे अच्छा घरेलु उपचार है। प्याज में भरपूर मात्रा में sulpher पाया जाता है और यह anti bacterial गुणों से भरपूर होता है। नाक से खून आने को बंद करने के लिए कटी हुई प्याज़ को सूंघते रहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिल जाएगा।

5. उचित भोजन को अपनाए (Right Diet for Nose Bleeding)

नाक से बहते खून को रोकने के लिए में ज़िंक से भरपूर भोजन ले, जैसे गेहू की ब्रेड, पॉपकॉर्न और चावल को शामिल करें। ज़िंक एक ऐसा पोशक तत्व है जो की शरीर की सभी रक्त वाहिकाओ को बनाए रखने में मदद करता है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: