कोमल त्वचा पाने के लिए करें ये उपाय

Loading...

कोमल त्वचा पाने के लिए करें ये उपाय

सर्द हवाओं के कारण त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। बढ़ती उम्र के साथ स्किन ड्राइनेस की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि बॉडी में नेचुरल ऑयल बनना कम हो जाता है। ऐसे में त्वचा को मुलायम रखने और फटने से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पोषण की जरूरत होती है।

नहाने से पहले सरसों के तेल को हल्का गुनगुना कर शरीर की मालिश करें। नहाने के बाद भी सरसों का तेल लगाया जा सकता है। जिन लोगों को सरसों का तेल पसंद नहीं वे ऑलिव ऑयल (जैतून) या तिल्ली का तेल (शरीर के लिए) भी प्रयोग कर सकते हैं। ठंडी हवाएं बालों का नेचुरल ऑयल कम कर देती हैं इसलिए हफ्ते में 3-4 बार बालों में तेल जरूर लगाएं।

गुलाबजल में ग्लिसरिन मिलाकर लगाने से त्वचा कोमल बनती है। सोने से पहले हाथ, पैर, चेहरे और होंठों पर मॉइश्चराइजर या कोल्डक्रीम जरूर लगाएं। इनका प्रयोग दिन में दो बार कर सकते हैं। रूखी त्वचा होने पर नारियल का तेल हल्का गर्म करके लगाएं।

हफ्ते में कम से कम दो बार बालों की सफाई जरूर करें। रूसी की समस्या होेने पर एंटी डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग करें। नहाने के लिए ग्लिसरिन युक्त साबुन का प्रयोग करें। गर्म पानी के बजाय हल्के गुनगुने या सामान्य पानी से नहाएं।

Source: zeenews

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: