5 नेचुलर उपाय और पाएं सफेद बालों से निजात

Loading...

5 नेचुलर उपाय और पाएं सफेद बालों से निजात - India TV

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी, तनाव, प्रदूषण और अन्य समस्याओं के कारण हम अपने शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण हमे न जाने कितनी समस्याओं क सामना करना पडता है। जिसके कारण हम और परेशान रहते है। इन्ही समस्याओं में एक समस्या है। असमय बालों का सफेद होना जिसके लिए हम जाने क्या-क्या उपाय करते है कि इस समस्या से निजात मिल जाए।

आज का दौर फैशन का दौर है। जिसके कारण हमारे सफेद बाल होने के कारण हम असहज महसूस करते है। किसी भी पार्टी या किसी भी समारोह में जाने के लिए हमारा मन नहीं करता है क्योंकि आप नहीं चाहते है कि आपको कोई कुछ कहे आपका मजाक उड़ाए। कई लोगों के बहुत ही कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते है।

कई बार तो आपके दोस्त आपको कह देते है कि आप बूढें हो रहे है। जिसके कारण आपको बुरा लगता है। अगर आप भी इन समस्याओं से गुजर रहे है तो इन उपायों को अपनाएं। हम अपनी खबर में ऐसे उपायों के बारें में बता रहे है। जिससे आपके असमय हो रहे सफेद बालों से निजात मिल जाएगा। ये नेचुरल उपाय है जिसे करने से आपको सौ प्रतिशत फायदा मिलेगा।

तिल और गाजर का पेस्ट
इस पेस्ट से आप अपने बालों को काले बना सकते है। इसके लिए इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लें और इसमें 1 चम्मच मेथी का पाउडर मिलाएं और फिर इसे धूप में कम से कम आधा घंटे के लिए रख दें। फिर इसे आपने बालों में लगाएं।

अदरक
अदरक हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। ये आपको सफेद बालों से भी निजात दिला सकती है। इसके लिए अदरक और जोजोबा तेल मिलाकर सिर और बालों पर लगाएं। सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं। इससे आपके बाल काले हो जाएगे।

तुरई
तुरई के बारें में तो जानते होगे इसकी सब्जी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन यह आपके बालों को काला भी बना सकती है। इसके लिए इसे टुकड़ों में काटकर सूखा लें। इन्हें एक कप में डालकर उसमें नारियल तेल मिला लें और चार दिन तक रहने दें। इसके बाद तेल को काला होने तक गर्म कर लें और सप्ताह में कम से कम 3 बार बालों में लगाएं।

गुड़हल
ये बालों को सफेद होने से बचाने के साथ-साथ उनमें शाइनिंग भी देता है। इसके लिए इसके फूलों को एक पैन में 20 मिनट उबाल लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों में ठीक ढंग से लगाने के बाद साफ पानी से धो लें और फिर शैंपू कर लें।

चौलाई
ये सब्जी बालों को सफ़ेद होने से बचाती है। यह भंगुर बाल के उपचार में भी उपयोगी है। चौलाई का रस पानी में मिला लें। इसे बालों पर लगाएं और दो घंटों का तक छोड़ दें। आप इन पत्तों का पेस्ट भी लगा सकते हैं। बालों का नेचुरल कलर बनाए रखने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: