पीरियड की डेट को पीछे करना चाहती हैं, तो आजमाएं ये प्राकृतिक तरीके

Loading...

हर लड़कियों की सबसे बड़ी परेशानी उन क्षणों की होती है जब वो मासिक धर्म से होकर गुजरती है। पर कभी-कभी ये परेशानी तब और ज्यादा बढ़ जाती है, जब उन्हें किसी काम के लिए बाहर जाना पड़ता है। जिससे उन्‍हें अपने पीरियड्स की डेट को पीछे करनी आवश्यकता पड़ जाती हैं। कारण जो भी हो पर यदि आप अपने पीरियड्स की डेट को डिले करना चाहती है तो हमेशा प्राकृतिक या घरेलू तरीकों का ही उपयोग करें।

लड़कियों को पीरियड की समस्या को आगे पीछे करने के दौरान एक बात की चिंता ज्यादा सताने लगती है कि कहीं इसका प्रभाव उनके आने वाले सुनहरे भविष्य की रूकावट ना बन जाए। इससे उन्हें किसी प्रकार की अंदरूनी समस्‍या का सामना ना करना पड़ जाए। इन्हीं समस्या को देखते हुए हम आपको बता रहें हैं उसका समाधान।
तो जाने किस प्रकार के प्राकृतिक तरीकों से करेंगे अपने आने वाली माहवारी की डेट को पीछे…

पीरियड डिले करने वाली दवाईयों का दुष्प्रभाव
वैसे तो बाजार में मिलने वाली तरह-तरह की गोलियां के सेवन से माहवारी की तारीखों को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। पर उससे होने वाले दुष्प्रभाव हमारे प्रजनन अंगों पर गहरा प्रभाव डालते है। इसलिए ऐसे खतरनाक उपायों की जगह पर हम आपको ऐसे प्राकृतिक उपायों के बारें में बता रहें हैं, जिससे आप अपने पीरियड को समय से पहले आने से रोक सकती है या अपनी डेट को पीछे कर सकती है। आइये जानते हैं इनके बारे में।

Natural remedies to prepone your periods 1

लंबे समय तक व्‍यायाम करें
अगर आप व्‍यायाम की तरफ ध्यान नहीं देती हैं। तो अपने पीरियड की डेट को पीछे करने के लिए योगा करना शुरु कर दें और इसकी टाइमिंग को बढ़ाते जाएं। दिनभर में एक या आधे घंटे व्‍यायाम करने से आपकी माहवारी की तारीख टल सकती है।

Natural remedies to prepone your periods 2

मसालेदार चीजों का सेवन ना करें
मसालेदार चीजों का उपयोग हमारे शरीर में गर्मी पैदा करने का काम करता है, इसलिए ज्यादा मसालेदार भोजन को करने से बचे। इसका ज्यादा सेवन करने से पीरियड्स समय से पहले आ सकते है। इस कारन आप कुछ दिनों तक मसालेदार चीजों के सेवन से दूर रहें। काली मिर्च, लहसुन, मिर्च, अदरक का सेवन कतई ना करें।

Natural remedies to prepone your periods 3

सिरके का उपयोग
सिरका आपके पीरियड की डेट को पीछे करने का सबसे अच्छा उपाय है। इसका उपयोग करने के लिए आप एक गिलास पानी में 3 से 4 चम्‍मच सिरका डालकर उसका सेवन दिन में 3 से 4 बार करें।

Glass Bottles Of Oil And Vinegar On White Background

चने की दाल
चने की दाल में प्रोटीन की मात्रा काफी पाई जाती है पर ये कोई नहीं जानता होगा कि आपकी माहवारी को रोकने का यह सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। यह आपके मासिक धर्म को भी डिले कर सकता है। इसके लिए आप थोड़ी सी दाल को फ्राई करके मिक्‍सी में पीस कर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर सूप बना कर पियें। इसका उपयोग आप अगले पीरियड की ड्यू डेट से 7 दिनों पहले से करें। इस सूप का उपयोग आप इसे सुबह खाली पेट ही करें। यह सबसे अच्छा उपाय साबित होगा।

Natural remedies to prepone your periods 6

अजवाइन
यह एक औषधिय है जिसका सेवन भारत में बहुतायात होता है। इसलिए ये हमारे यहां हर घरों में बड़ी ही असानी के साथ पायी जाती है। मासिक धर्म की तारीख को पीछे करने के लिए आप अजवाइन की पत्ती को लेकर पानी में उबाल लें। और उस पानी को शहद के साथ पीयें। ऐसा आप दिन में दो या तीन बार करेंगें तो मासिक धर्म की तारीख को पीछे हो जाएंगी।

Natural remedies to prepone your periods 7

नींबू
मासिक धर्म की डेट को पीछे करने के लिए आप नींबू के रस का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अपने खाने में मिला कर करते रहें। आप नींबू का सेवन पानी के साथ भी कर सकती है। इससे पी‍रिड्स कम होंगे या होंगे ही नहीं, पर ध्यान रहे नींबू का सेवन करने से आने वाला पीरियड भयानक पीढ़ा वाला साबित हो सकता है।

Natural remedies to prepone your periods 8

इन चीजों के सेवन से दूर रहें
अपनी माहवारी की डेट को पीछे करने के लिए आप जानें अनजाने ऐसी कोई चीज नहीं खाएं, जो आपके शरीर में हिटिग पैदा करे क्योंकि शरीर में गर्मी के बढ़ने से मासिक धर्म की तारीख पीछे नहीं, बल्कि समय से पहले हो सकती है। इसके लिए आप अनार, डार्क चॉकलेट, गुड, अजवाइन, लाल मांस, पपीता, खजूर, गाजर, तिल, हल्‍दी, पाइनएप्‍पल आदि गर्मी बढ़ाने वाले खाद्यपदार्थों का सेवन करने से बचें।

Natural remedies to prepone your periods 9
Loading...

Source: khoobsurati

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: