प्राकृतिक रूप से अनचाहे बाल हटाने के नुस्खे

Loading...

अनचाहे बाल हटाने के प्राकृतिक तरीके (Natural Methods to Remove Unwanted Hair)

Natural Methods to Remove Unwanted Hair

चेहरे के बाल कैसे हटाए – बेसन और हल्दी पाउडर (Gram flour and Turmeric powder for unwanted hair)

भारत में यह पद्दति उन युवाओं के बीच काफी प्रसिद्द है जो अपनी त्वचा से अनचाहे बाल(unwanted hair) हटाना चाहते हैं क्योंकि अन्य तरीके उनकी संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हल्दी,बेसन और दही को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को उन भागों पर लगाएं जहाँ आपको अनचाहे बालों की समस्या है और फिर 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को गीली करें एवं बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में धीरे मलते हुए ठन्डे पानी का प्रयोग करके धो दें।

एक बार धो देने के बाद त्वचा को नरम मुलायम रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। 5 महीने तक इस पेस्ट को हफ्ते में 1 बार लगाएं और आपको निश्चित रूप से फर्क दिखेगा।

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – झामक रत्न (Pumice Gems)

झामक रत्नों में स्फटिक जैसा पदार्थ होता है जो अनचाहे बालों(unwanted hair) वाले शरीर भागों पर स्क्रब करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। इसका प्रयोग शरीर पर पानी और साबुन या दूसरे उत्पाद लगाने के बाद करें क्योंकि इसका सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर रैशेस तथा लाल धब्बे पड़ सकते हैं। नहाने के पहले रोज़ाना झामक रत्नों का शरीर पर प्रयोग करने से शरीर के अनचाहे बाल बिलकुल कम हो जाते हैं।

पुदीने युक्त हर्बल चाय (Spearmint Herbal tea to remove  unwanted hair)

कभी कभी मानव शरीर के हॉर्मोन्स बालों की अत्याधिक बढ़त के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। इसका मुख्य कारण अधिक मात्रा में टेस्टोस्टेरोन की उत्पत्ति है जो आमतौर पर महिलाओं में देखी जाती है। अनचाहे बाल आयुर्वेद, पुदीने की चाय शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को घटाती है जिसके बाद आपके शरीर के अनचाहे बाल(unwanted hair) प्राकृतिक रूप से उगने बंद हो जाते हैं। बेहतर परिणामों के लिए हर रोज़ सुबह 1 कप पुदीने की चाय पियें।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका – नींबू,शहद और चीनी (Lemon, Honey along with Sugar)

यह घर बैठे वैक्सिंग करने के लिए उत्तम है,बनाने में काफी आसान है एवं प्रयोग करने में भी। नींबू,शहद एवं चीनी को मिलाएं(30:10:60 के अनुपात में) और इसे माइक्रोवेव में तब तक गर्म करें जब तक यह दिखने में जेल जैसा ना हो जाए। इस जेल को ठंडा होने दें और उसके बाद ही अपने हाथों और पैरों में लगाएं,अन्यथा इससे आपकी त्वचा जल भी सकती है। त्वचा पर इस जेल की एक पतली परत लगाएं और एक खुरदुरे कपडे की सहायता से अनचाहे बालों को उनके उगने की विपरीत दिशा में खींच लें। त्वचा को साफ़ करके उसपर मॉइस्चराइज़र लगाएं और सुन्दर तथा मुलायम त्वचा प्राप्त करें।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: