बनाये अपने नाखून को सुन्दर और दिखे अट्रैक्टिव

Loading...

जिस तरह आप चेहरे की खूबसूरती के लिए उसका खास खयाल रखती हैं उसी तरह नाखूनों की देखभाल भी जरूरी है। लंबे नाख़ून होना सुंदरता और सेहत की निशानियाँ हैं। कई लोगों को लंबे और मजबूत नाखूनों की चाहत होती है। अगर आपके नाख़ून रूखे और हमेशा टूटते हों तो कुछ आसान उपाय करके आप नाखूनों को स्वस्थ रखकर बढ़ा सकते हैं।

नाखूनों को सॉफ्ट बनाने के लिए नियमित रुप से सोने से पहले हाथों व नाखूनों पर मॉश्चराइजर या हैंड क्रीम से मसाज करें और सूती दस्ताने पहनकर सो जाएं। इससे आपके नाखून सॉफ्ट के साथ-साथ चमकदार बनेंगे।

रोज के खाने के साथ ही कुछ विटामिन और खनिज लेने से नाख़ून मजबूत और स्वस्थ रहकर अच्छी तरह से बढ़ते हैं। इनमे से कई विटामिन और खनिज आपके बालों और त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं। विटामिन बी जैसे बायोटिन कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं। बायोटिन कम होने से नाख़ून आसानी से टूटते हैं। यह विटामिन दाल, डेरी उत्पाद में उपलब्ध होता है।

नाखूनों को सुंदर दिखाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो दिन हैंड मसाज करना चाहिए। हाथों को कोमल रखने के लिए मॉश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

नाखून को सुन्दर बनाने के लिए आसान उपाय

Nail Treatment in Hindi

लोकल नेल पोलिश का इस्तेमाल न करे:-

नेल पॉलिश लोकल न लगाकर ब्रांडेड लगानी चाहिए और नेल पॉलिश बदलते रहना चाहिए, नेल पॉलिश बहुत ज्यादा दिनों तक नहीं लगानी चाहिए। इतना ही नहीं, नेल पॉलिश रिमूवर भी ब्रांडेड हो तो अच्छा है।

संभल कर काटें नाखून:-

यदि आप अपने नाखून ठीक से नहीं काट रहीं हैं तो उनका विकास भी अजीब हो जाएगा। अपने नाखूनों को समान रूप काटें और अगली बार के लिए निश्चिंत हो जाएं। गीले नाखूनों को कभी नहीं काटने चाहिये इससे नेलकटर फिसल सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

नमक मिले पानी में रखें:-

अपने हाथों को नमक मिले गुनगुने पानी में कुछ देर डुबोएं। फिर पोंछ कर उस पर किसी अच्छी क्रीम से मालिश करें। इसके अलावा आप ‘टी ट्री ऑयल’ से भी मालिश कर के उनको नरम बना सकती हैं।

नींबू से रंगत बनाए रखे:-

नेल पेंट का ज्यादा प्रयोग नाखून का रंग फीका कर देता है जो देखने में काफी बुरा लगता है। लेकिन अगर रोज रोज नाखूनों को पहले नींबू और पानी के घोल में भिगोकर रखें। फिर इनपर ब्रश से व्हाइट वेनेगर की स्क्रबिंग करें और फिर पानी से धो लें तो नाखूनों की खोई रंगत लौट आएगी। इसके अलावा अगर आप नीबूं का रस निचोड़ने के बाद बचे हुए हिस्से को नाखूनों पर कुछ देर तक रगड़ें और फिर कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें तो नाखूनों की खोई चमक वापस आ जाएगी।

नाखूनों को मजबूत करने के लिए कंडीशनर इस्तेमाल करें:-

ऐसे कुछ नेल पॉलिश उपलब्ध हैं जो नाखूनों को मजबूती प्रदान करते हैं। ऐसा पॉलिश इस्तेमाल करें जिसमे फॉर्मलडीहायड जैसे हानिकारक रसायन न हों।

मेनिक्योर करें:-

अगर आप मेनिक्योर के लिए पार्लर नहीं जाना चाहती हैं तो घर पर ही एक बर्तन में गुनगुना पानी कर लें, उसमें क्यूटिकल रिमूवर डालकर आप अपने हाथों को 4-5 मिनट के लिए भिगो दें। अब पानी से बाहर निकाल कर अपने हाथों को नर्म टॉवल में लपेटें। अब अपने नाखूनों के क्यूटिकल्स को निकालें। नाखूनों को सही आकार देने के लिए पहले नेलकटर फिर नेलफाइलर का यूज करें।

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: