नाखूनों के रंग में आने लगे ये बदलाव तो समझ लें आप बीमार हैं

Loading...

nails
नाखूनों में पड़ने वाला पीलापन, सफेद धब्बे ना सिर्फ नाखूनों के खूबसूरती पर दाग बनता है बल्कि नाखून की बिमारियों की ओर संकेत भी करता है। आप नाखूनों में होने वाले इन 5 बदलाव से आप अपने नाखून की सेहत जान सकते हैं…..
1.पीले नाखून. अगर आपके नाखून फीके या हल्के पीले पड़ रहे है तो य सकेत है कि आपको अनीमिया, ह्वदय संबधी परेशानी या कुपोषण, लिवर संबधी रोग हो सकते हैं। नाखून में कभी कभी फंगर्स इन्फेक्शन की वजह से पूरा नाखून पीला पड़ जाता है। कई बार पीलिया, थॉयरॉएड, मधुमेह और सिरोसिस की वजह से भी नाखून पीले पड़ सकते हैं। अगर आपको यह समस्या है तो इसे हल्के में ना ले बल्कि इसे गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर से सलाह ले।
2.सफेद लाइन वाले नाखून- कई बार नाखूनों में सफेद धब्बे और सफेद लाइन बनने लगते हैं। जो धीरे धीरे पूरे नाखून को सफेद करते जाते है ऎसा होना आम नहीं है। नाखून में सफेदी लिवर रोगों के अलावा ह्वदय रोग की ओर संकेत करता है।
3.उभरे हुए नाखून- नाखून के बाहर और आसपास की त्वचा का उभरा भी नाखून के लिए हानिकारक हो सकता है। इस समस्या में नाखून गोलाकार होने लगते है साथ ही आपकी उंगली का उपर वाला हिस्सा अधिक मोटा नजर आने लगता है। ऎसा होने पर यह संकेत है कि आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह सही ढ़ग से नहीं हो रहा जिससे आपकी उंगलियों यह बताती है कि आपके फेफड़े व आंतो में सूजन हो सकता है।
4.नीले नाखून- शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाने के कारण नाखून नीले पड़ जाते हैं। नाखून का नीला पड़ना सेहत के लिए सही संकेत नहीं है ऎसा होने पर यह पता लगता है कि आपके फेफड़ों में संक्रमण या निमानिया जैसी समस्या हो सक ती है।
 
5.रूखे और टूटे हुए नाखून- शरीर में जब रोग प्रतिरोधक क्षमता कमी होने लगती है तो बालों का गिरना, सरदर्द और नाखूनों का रूखा हो जाना आम है। अक्सर ह्वदय रोग की समस्याओं में नाखून मुड़ जाते है और उनका आकार अजीब सा होने लगता है।

 

Source: haribhoomi

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: