मसल्स बढ़ाने के लिए उचित आहार

Loading...

अच्छी बॉडी वाले व्यक्ति अपने डायट में ऐसे खास आहार लेते हैं जिससे उनकी बॉडी मसल्स तुरंत बने। पर्दे पर फिल्मी स्टार की बॉडी युवाओं को खूब लुभाती है और जिम जाने वाला हर युवा उनके जैसा ही बनना चाहता है. जिम में घंटों पसीना बहाना और डाइट सप्लीमेंट लेना नई जेनरेशन को बहुत पसंद है|लेकिन जिम में जा कर केवल पसीना बहाने से कुछ नहीं होने वाला है। अगर आपको अच्छी बॉडी चाहिये तो, प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरे आहार लेने होंगे। बॉडी बिल्डिंग के लिये आपको चीनी, कार्ब और अतरिक्त वसा वाले भोजन पर रोक लगानी होगी। अगर आप भी बॉडी बिल्डिंग का शौक रखते हैं तो हम आपको ऐसे आहारों की जानकारी देगें, जिसे नियमित खाने से आपकी बॉडी जल्द बनेगी। साथ ही आपका इम्मयून सिस्टम भी मजबूत रहेगा |
पनीर :- इसमें बिल्कुल भी फैट नहीं होता और काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिये यह बॉडी बिल्डिंग के लिये अच्छा होता है।
ब्रॉकली :- इसमें विटामिन सी होता है जो कि शरीर में सैल्स को तुरंत खराब नहीं होने देती और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है।
ग्रीन टी :- इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को जन्म देती है जिससे बॉडी बिल्डर्स का इम्मयून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारियां दूर होती हैं।
मशरूम :- डॉक्टरों का कहना है कि मशरूम का सेवन मानव सेहत के लिए रामबाण है। सफेद रंग के मशरूम लाभदायक होते हैं। इसमें बहुत सारा पोषण होता है जिससे मासपेशियां बनने में मदद मिलती है।मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमें भंयकर फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढती है, जो कि कोशिकाओं को रिपेयर करता है। मशरूम में लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में बडा़ कारगर होता है।
केला :-  इसे खाने से शरीर की प्रतिरक्षा बढती है और यह प्रोटीन बढाने में भी मददगार होता है। केला ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत माना गया है, इसमेँ औसतन 105 कैलोरी पायी जाती हैं जो शरीर को किसी भी प्रकार की कमजोरी से बचाती है। अगर आप व्यायाम करने के बाद थक जाते हैं, तो तुरन्त एक केला खा लीजिए यह रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा कर आपको शक्ति देगा।
शकरकंद :- इसमें सेहतमंद कार्बोहाइड्रेट मिलता है जिसकी बॉडी बनाने वालों को सख्त जरुरत होती है क्योंकि इससे उन्हें वर्कआउट करने के लिये स्टैमिना मिलता है।
पाइनएप्पल :- अच्छी मसल्स बनाने के लिए ताजे पाइनएप्पल का सेवन बहुत फायदेमंद है| इससे वर्कआउट के लिये एनर्जी मिलती है।
बादाम :- बॉडी बिल्डिंग के लिये बादाम बहुत अच्छे स्नैक्स माने जाते हैं। इसमें बहुत सारा अमीनो एसिड होता है जो कि मसल्स बनाने में उपयोगी होते हैं। बादाम खाने से न कॉलेस्ट्रॉल बढ़ेगा न वजन | बादाम प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है | सौ ग्राम बादाम में 21 ग्राम के आसपास प्रोटीन होता है।
हरी सब्जियां :- पालक और अन्य हरी सब्जियां मसल्स के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भारी मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए मसल्स के लिए सब्जियां बहुत जरूरी हैं। भारी वर्कआउट करने के बाद मसल्स को आराम की जरूरत होती है। ये सब्जियां मसल्स को रिलेक्स करने में भी मदद करती हैं।
साबुत अनाज : – यदि उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स न मिले, तो ऊर्जा के लिए मांसपेशियों का टूटना शुरू हो जाता है। इसलिए हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स की आवश्यकता होती है, जो सभी तरह के अनाज जैसे चावल, गेंहू, बाजरा, दलिया आदि से मिलता है। अगर आपके पास ऊर्जा अधिक होगी तो ही आप ज्यादा व्यायाम कर पाएंगे।
मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट का बहुत महत्व होता है। इसलिए फिट रहने के लिए जिम करने वाले को न्यूट्रीशन्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। मसल्स बनाने के लिए संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है।

Loading...

Source: bodybuildingindia
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: