इन उपायों से करें मुंह के छाले दूर

Loading...

इन उपायों से करें मुंह के छाले दूर

मुँह के छालों से हर कोई परेशान रहता है। अगर मुंह में छले होगये तो ना तो आप ठीक से खा सकते हो ना ही ठीक से बोल पाते हो यहाँ तक की पानी भी नहीं पी पाते हैं। कभी कभी डॉक्टर्स से दवाई लेने पर भी छाले नहीं जाते हैं।मुंह के छाले आमतौर पर गालों के अंदर या जीभ पर होते हैं। पेट में दिक्कत, असंतुलित आहार, पान मसालों के सेवन से मुंह में छाले हो सकते है। इससे अच्छा हैं आप घर के नुस्खों से ही मुँह के छाले ठीक किये जाए।

जी हाँ,आप नहीं जानते होंगे की छालों के लिए कई नुस्खे हमारे ही घर पर मौजूद होते हैं जीका हमे नहीं पता होता है। मुंह में छाले अक्सर पांच से सात दिन में ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर ऐसा न हो तो, ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इनसे परेशानी तो होती ही है कभी खून भी आने लगता है।

* गोलगप्पे का पानी – गोलगप्पे के तीखे पानी को मुंह में दो से तीन मिनट के लिए रख लें, फिर थूक दे । इससे आपके मुंह में जलन जरूर होगी, लेकिन कुछ समय बाद आपको बेहद आराम मिलेगा।

* छाछ – ठंडी छाछ मुंह के छालों से छुटकारा दिलाती है। इसके लिए आप दिन में 3 से 4 बार छाछ का कुल्ला करें। ऐसा करने से छाले ठीक होते नजर आएंगे। इससे पेट की गर्मी से राहत मिलती है।

* अमरूद के पत्ते – अमरूद के पत्तों में कत्था मिला लें। इसके बाद इसे मुंह में डालकर अच्छे से चबा लें। इससे आपको छालों से आराम मिल जाएगा ।

* नमक का पानी – एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर इसे धीरे-धीरे मुंह में चलाएं। ऐसा दिन में लगभग दो से तीन बार करें। इससे आपको दर्द और जलन जरूर होगी, लेकिन आपको छालों से आराम मिल जाएगा।

* अमलतास की फली – अमलतास की फली को धनिये के साथ पीसकर इसका पेस्ट बना लें। कुछ देर बाद इसमें थोड़ा कत्था मिला लें। इसके बाद इसे दस मिनट के लिए मुंह में रखें। आप केवल अमलतास के गूदे को भी मुंह में रख सकते है।

* पान के पत्ते – पान के पत्तों को सुखाकर इनका चुर्ण बना लें। इसके बाद इस चुर्ण में शहद मिला लें। इस पेस्ट को छालों में लगाने से आपके छाले खत्म हो जाएंगे।

* नींबू का रस – नींबू के रस में शहद मिलाकर कुल्ला करने से मुंह के छाले कम हो जाते हैं।

* ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें – ज्यादा पानी पीने से आपका पेट साफ रहेगा। पेट साफ रहने की वजह से आपके मुंह के छाले दूर हो जाएंगे।

* गुड़ – खाने के बाद गुड चूसने से छालों से राहत मिलती है।

* चमेली के पत्ते – मुंह में छाले होने पर चमेली के पत्तों को अच्छे से चबाएं। इससे छाले खत्म हो जाएंगे।

Loading...

Source: newstracklive

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: