पौधे जो मच्छरों को आपके परिवार से दूर रखे

Loading...

मच्छरो की समस्या आज कल बहुत ही आम समस्या बन चुकी है । इन मच्छरो के कारण अलग अलग प्रकार की जानलेवा बीमारियां जैसे मलेरिया , डेंगू का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। हर प्रकार के नुस्खे आजमाने के बावजूद भी आप इस समस्या से छुटकारा नही पा रहे। इसके अलावा बाजार में मिलने वाली मच्छरो को दूर रखने वाली हानिकारक चीज़ें भी हमारी सेहत के लिए खतरा बनती जा रही हैं। ऐसे में ज़रूरी है की आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ ना करें और कुछ प्राकृतिक तरीकों से मच्छरो को अपने घर से दूर रखने का प्रयास करें। ऐसे ही कुछ प्राकृतिक पौधे जिनकी मदद से आप मच्छरो से दूर रह सकते हैं ।1 गैंदे का फूल – गैंदे का पौधा बहुत ही आम पौधा है जो आसानी से मिल भी जाता है और महंगा भी नही होता । किन्तु यह मच्छरों को भगाने में बहुत ही असरदार होता है। इसकी तेज़ महक से मच्छर परेशान हो जाते हैं और इसके आस पास भी नही भटकते । इसी कारणवश यदि आप गैंदे के पौधा घर में लगाते है तो आपके घर से मच्छर दूर रहते हैं ।

Mosquito-repellent-trees

2 लेमन ग्रास या सिट्रोनेला – यह एक प्रकार की घास जैसा पौधा होता है जो अक्सर खेतों में या गार्डन इत्यादि में देखने को मिलता है। इसके निम्बू जैसी खट्टी और तेज़ सुगंध होती है । यदि आप इस पौधे को घर में लगाते है तो आप आसानी से मच्छरों से मुक्ति पा सकते हैं ।

3 तुलसी – तुलसी का पौधा घर घर में पाया जाता है । इसमें बहुत ही तेज़ महक होती है जिसके कारण मच्छर इसके आस पास भी नहीं आते । और इसी कारण यदि तुलसी का पौधा आपके घर में होता है तो आपका घर मच्छर रहित बन सकता है।

4 हॉर्समिंट – हॉर्समिंट मिंट की प्रजाति का एक पौधा है जिसमे से कसैली गंध आती है जिसके कारण मच्छर विचलित हो जाते हैं और घर से दूर भाग जाते हैं ।

5 लेमन बाम – लेमन बाम एक ऐसा पौधा है जो बाहरी रूप से दिखने में पुदीने जैसा होता है और इसकी पत्तियां भी पुदीने से बहुत ही मिलती जुलती होती है परन्तु इसमें से निम्बू जैसी खुसबु आती है जो मच्छरों को दूर रखती हैं ।

6 लैवेंडर – लैवेंडर का पौधा बहुत ही सुन्दर और आकर्षक होता है । सुन्दर होने के साथ साथ इसकी महक भी बहुत ही तेज़ होती है जिसके कारण इसका प्रयोग सेंट, साबुन इत्यादि में किया जाता है । इसकी तेज़ महक के कारण ही यह मच्छरों को घर से कोसों दूर रखने में बहुत ही उपयोगी होती है ।

7 रोजमेरी – रोज़मेरी के पौधे की महक बहुत ही तीखी होती है जिसके कारण यह मच्छरों को भगाने में बहुत ही उपयोगी है। आप इसका प्रयोग घर या गार्डन कहीं भी कर सकते हैं।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: