आजकल हर कोई बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहता है। अगर आप युवा हैं तो किसी तरह आप अपनी बॉडी को फिट रख लेते हैं, लेकिन एक बार अगर जीवनशैली काफी व्यस्त हो जाए तो वजन पर नियंत्रण करना काफी मुश्किल हो जाता है। आपको अगर अपना वजन कम करना है तो आपको सबसे पहले अपने खानपान का ख्याल रखना पड़ेगा। जी हां सबसे पहले आपको फास्ट फूड का सेवन करना बंद करना होगा। ऐसे में हमारे इन टिप्स से आप आसानी से मोटापे से निजात पा सकती हैं।

पुदीना, गाजर, पपीता, प्याज और टमाटर का सेवन करें-
यह बात खुद वैज्ञानिकों ने साबित की हुई है। आप इन चीजों को सीधे भी खा सकती हैं। पुदीने की चटनी बना लें और इस चटनी को रोजाना खाने के साथ लें। आप पुदीने की चाय भी पी सकती हैं। आप गाजर का जूस का सेवन कर सकती हैं। पपीते के सेवन करने से वजन कम होता है और चर्बी काफी जल्दी कम होने लगती है। इसके बाद टमाटर और प्याज को आप सलाद के तौर पर भी खा सकती हैं। इनमें विटामिन सी, ए, आयरन, लाइकोशपीन, ल्यूटिन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपका वजन कम होता है।

Mint tomato and carrot to get flat tummy1

ठंडे पानी का सेवन-
शहद व ठंडे पानी में शहद डालकर सेवन करने से आपके पेट पर मौजूद चर्बी खत्म हो जाती है।

Mint tomato and carrot to get flat tummy2

सौंफ का पानी-
आप रोजाना सुबह सौंफ वाले पानी का सेवन करें। इसके लिए सौंफ को पानी में पहले भिगो दें। ऐसा करने से आपका वजन घटने लगता है और आप अपने पुराने शेप में वापस आने लगेंगी।

Mint tomato and carrot to get flat tummy3

ग्रीन टी-
आप नॉर्मल दिनों में पीने वाली चाय की जगह अगर ग्रीन टी का सेवन करेंगी तो आपको इससे काफी फर्क नजर आएगा। ग्रीन टी में पाये जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट्स से आपके चेहरे पर हुई झुर्रियों से भी निजात मिलेगी। ग्रीन टी का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता और आप अपना बढ़ा हुआ वजन भी कम कर सकती हैं।

Mint tomato and carrot to get flat tummy4

एप्पल साइडर विनेगर-
यह वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित किया गया है कि एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से आपका वजन काफी कम हो जाता है। आप इसे पानी या जूस के साथ पी सकती हैं।

Mint tomato and carrot to get flat tummy5
Loading...

उबले हुए सेब, लौकी और धनिये का रस-
धनिया का जूस पीकर जहां किडनी साफ हो जाती है और मोटापा बढ़ने का खतरा कम होता है, वहीं लौकी के जूस का सेवन करने से आपका पेट काफी भरा हुआ रहता है, जिससे आपको भूख कम लगती है। उबले हुए सेब के जूस का सेवन करने से शरीर में फाइबर और आयरन की आपूर्ति होती है और मोटापा आसानी से कम हो जाता है।

Mint tomato and carrot to get flat tummy6Source: khoobsurati
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!