कहीं Migrane ना बन जाए हार्ट अटैक की वजह !

Loading...

Headache-migrane-heart-attackये खबर चिंता का विषय बन सकती है उनके लिए जिन्हे Migrane की तकलीफ से गुजरना पड़ता है, ऐसा इसलिए क्‍योंकि दर्दनाक बीमारी माइग्रेन अपने साथ हार्ट अटैक का खतरा लेकर आती है. जानकारों का कहना है कि इस स्टडी से जानकारी मिली है कि Migrane को हृदय संबंधी रोगों के विषय में एक गंभीर खतरे की तरह देखा जाना चाहिए.

जर्मनी के इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ और अमेरिका के हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में माइग्रेन, हृदय संबंधी रोग और मृत्यु के बीच संबंधों को लेकर किए गए एक रिसर्च में देखा गया कि माइग्रेन न सिर्फ आपके दिमाग को प्रभावित करता है बल्कि माइग्रेन और हृदय रोगों का संबंध आपकी मौत से भी हो सकता है.

जिसका अर्थ है की ये जानलेवा तकलीफ बन सकती है. माइग्रेन का सीधा संबंध स्ट्रोक बढ़ने के खतरे से रहा है लेकिन कुछ स्टडीज के मुताबिक Migrane और हृदय संबंधी रोगों का ताल्लुक कम उम्र में भी आपके लिए खतरा पैदा कर आपकी मौत के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

ज्यादातर देखा गया है कि Migrane से पीडि़त महिलाओं में स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा धीरे-धीरे बढ़ता है और इन वजहों के चलते उनकी मौत उन लोगों की तुलना में जल्दी हो सकती है जिन्हें माइग्रेन नहीं है. बीएमजे जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है.

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: