मसूर की दाल से बनाये बॉडी स्क्रब

Loading...

 Masoor ki Dal ka Body Scrub

Masoor ki Dal ka Body Scrub

मसूर की दाल और हल्दी का बॉडी स्क्रब (Masoor Dal and Haldi Scrub)

सामग्री

  • दो बड़े चम्मच मसूर दाल पाउडर
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • आधा चम्मच शहद

विधि

मसूर दाल पाउडर को हल्दी पाउडर और शहद के साथ अच्छी तरह से मिला ले और एक स्क्रब बना ले। स्थिरता बनाने के लिए थोड़ा पानी डाल सकते हैं। लगभग 15 से 20 मिनट इसे लगा कर रखें और फिर धीरे धीरे स्क्रबबिंग करते हुए हटाए और अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले।

यह dead skin को हटाने में मदद करता है। शहद नमी देता है और त्वचा पर एक नई चमक लाता है।

मसूर की दाल और घी (Masoor Dal and Ghee Scrub)

सामग्री

  • मसूर की दाल का स्क्रब
  • घी का एक छींटा

बनाने की विधि

उपर दिए गए मसूर दाल के स्क्रब में घी का एक छींटा मिला ले। त्वचा में नमी लाने के लिए इस स्क्रब का उपयोग करें। घी त्वचा पर चमक के साथ-साथ नमी भी प्रदान करता है। यह त्वचा के सूखेपन और खुरदरेपन को कम करता है।

मसूर की दाल और मूंगफली (Masoor Dal and Pea Nut Scrub)

सामग्री

  • आधा कप मसूर की दाल
  • आधा कप मूंगफली
  • 1-2 बड़े चम्मच दही
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर

बनाने की विधि

एक कटोरी में मूंगफली और मसूर की दाल ले। दोनो को पीस कर पाउडर बना ले। इसमे एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला ले। फिर इसमें दही मिला कर स्क्रब बना ले। उंगलिओ की मदद से पूरे शरीर पर इससे स्क्रब करे। यह त्वचा को कसता है, शुद्ध करता है और परत उतारने मे मदद करता है। हल्दी मुँहासो से बचाती है और त्वचा का रंग निखारती है।

मसूर की दाल और दूध (Masoor Dal and Milk Scrub)

सामग्री

  • एक कप मसूर की दाल
  • दूध के दो बड़े चम्मच

बनाने की विधि

एक कप मसूर की दाल ले और 3 से 4 दिनों के लिए सूर्य की रोशनी मे सूखा ले। उसके बाद इसे पीस कर पाउडर बना ले। जब चाहे तब दूध के साथ इसका इस्तेमाल करे। दो चम्मच दूध के साथ तीन बड़े चम्मच मसूर दाल पाउडर का मिश्रण बना ले और शरीर को स्क्रब करे। यह सूरज की वजह से कालेपन को हटाने की एक आसान प्रक्रिया है। इस स्क्रब के प्रयोग से आप चमकती त्वचा पा सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, मसूर की दाल को पूरी रात पानी में भीगो ले और अगले दिन दूध के साथ पेस्ट बना ले और स्क्रब की तरह इसका इस्तेमाल करे।

मसूर दाल और गुलाबजल (Masoor Dal and Rose Water Scrub)

2 घंटे तक 2 चम्मच लाल मसूर की दाल को भिगोकर रखें और फिर इसे ग्राइंडर में डालकर इसका महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें 4 चम्मच गुलाबजल डालें कर अच्छे से मिलाएं। इसे अपने चेहरे के मुहांसे और दाग धब्बे पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे के एक्ने और मुहांसे पूरी तरह हट जाएंगे।

मसूर दाल और बादाम (masoor Dal and Almond Scrub)

एक पात्र में 2 चम्मच लाल मसूर की दाल और 4 बादाम के दाने लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिला लें तथा इसे ग्राइंडर में डालें। इस पैक को प्रभावी बनाने के लिए इसमें 1 चम्मच बादाम का तेल डाल सकते हैं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं।

एलो वेरा जेल और मसूर की दाल (Aloevera and Masoor Dal Scrub)

एलो वेरा जेल त्वचा की समस्याओं से लड़ने के लिए फायदेमंद है। एलो वेरा और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे के लिए चमत्कारी सिद्ध होता है। 3 चम्मच मसूर की दाल और एलो वेरा जेल को लें और इसे ग्राइंड कर लें। आप इसमें छोटे सूखे टमाटर तथा अदरक के टुकड़े भी मिला सकते हैं। इन्हें एक साथ पीसें तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

मसूर दाल और शहद (Masoor Dal and Honey Scrub)

3 से 4 चम्मच मसूर की दाल को 3 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं तथा अपने चेहरे के ऊपर लगाएं। इस फेस पैक में चने का आटा भी मिला सकते हैं। अगर आप इस स्क्रबर से त्वचा को एक्सफोलिएट करेंगे तो आप एक बेहतरीन, तरोताज़ा एवं निखरी त्वचा पाएंगे।

चन्दन का पाउडर और लाल मसूर की दाल (Sandalwood Powder and Masoor Dal Scrub)

एक पात्र में 2 चम्मच मसूर की दाल को भिगोकर रखें और फिर ग्राइंडर की मदद से इसे पीस लें। फिर इसमें चन्दन का पाउडर मिला लें। चेहरे को साफ़ करने के लिए इसमें एक चम्मच कच्चा दूध भी डाल सकते हैं। इन सबको अच्छे से मिला कर चेहरे पर लगाएं। जिनकी त्वचा का टोन सूखा है उनके लिए यह बेहतरीन फेसपैक है। चन्दन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। चेहरे पर जलन या मुहांसे हो जाने पर इसे लगाए।

लाल मसूर की दाल और संतरे के छिलके (Masoor Dal and Orange Peel Scrub)

संतरे के छिलकों को धूप में 2 से 3 दिन तक अच्छी तरह से सुखाएं। अब इन्हें पीसकर इनका पाउडर बनाएं। 2 चम्मच मसूर की दाल को भिगोकर रखें और और फिर मिक्सर में ग्राइंड कर लें। संतरे के छिलके के पाउडर और मसूर की दाल के पेस्ट को आपस में मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा अत्याधिक मात्रा में तेल की मात्रा से दूर रहे। इसे हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करने पर आपके चेहरे के मुहांसे भी बिलकुल दूर हो जाएंगे।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: