कई रोगो की एक दवा है हींग

Loading...

कई रोगो की एक दवा है हींगहींग बेहद फायदेमंद होती है। इसे खाने में जायके बढ़ाने के लिए तो डाला ही जाता है साथ ही में अपच, पेटदर्द और जी मिचलने पर भी यह बेहद फायदेमंद और कारगार साबित होता है। हींग में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं। हींग को पानी में घोलने और शीशी में भरने के बाद सूंघने से सर्दी-जुकाम में भी राहत मिलती है। असफोटिडा (हींग) लैटिन शब्द है। इसका मतलब सुगंध होता है।

कैंसर 
हींग में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जब आप इसे लगातार खाते हैं तो ये फ्री रेडिकल्स से शरीर की कोशिकाओं को बचाव प्रदान करती है। हींग की कैंसर-विरोधी गतिविधि कैंसर कोशिकाओं का विकास अवरूद्ध करती है।

डायबिटीज
अगर आप अपना ब्लड शुगर लेवल कम करना चाहते हैं तो फिर आपको अपने भोजन में हींग का यूज करना चाहिए। हींग में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे कि ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

अपच 
अपच की समस्या होने पर हींग बेहद फायदेमंद होती है। हींग में एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो पेट दर्द, गैस और अपच की समस्या से राहत दिलाता है। इसके अलावा हींग से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। पेट पर विशेषकर नाभि के आसपास गोलाई में इस पानी का लेप करने से पेट दर्द, पेट फूलना और पेट का भारीपन दूर हो जाता है। 

स्किन की समस्या
हींग स्किन की समस्या में बेहद लाभकारी होती है। अगर आपके स्किन में दाद हो गया हो तो थोड़ी सी हींग पानी में घिसकर प्रभावित अंग पर लगाएं, इससे दाद ठीक हो जाता है। हींग स्किन की समस्याओं से निजात दिलाती है। बहुत से स्किन प्रोडक्ट में हींग का यूज किया जाता है। स्किन संबंधी बीमारियों के ट्रीटमेंट में भी हींग का उपयोग किया जाता है। 

दर्द में आराम
हींग सिर दर्ज, पेट दर्ज और जोड़ों के दर्द में भी बेहद लाभकारी होता है। पेट में दर्द होने पर पानी के साथ हींग खाने से तुरंत आराम मिलता है। हींग में कोमरिन्स नाम का एक तत्व होता है जो खून को पतला करके ब्लड फ्लो बढ़ाता है। इसकी वजह से खून के थक्के नहीं जमते हैं। इससे ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल और शरीर में ट्राइग्लिसराइड घटता है, जिनकी वजह से हाइपरटेंशन से बचाव होता है।

-हींग प्राकृतिक रूप से बलगम को दूर करके छाती के कंजेस्शन को ठीक करता है। यह एक शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक  है। इसे शहद, अदरक के साथ मिलाकर खाने से खांसी व ब्रोंकाइटिस की समस्या में आराम मिलता है।
– शोधों में पता चला है कि हींग स्वाइन फ्लू जैसी घातक बीमारी में भी बेहद लाभकारी होता है। हींग में एच1एन1 वायरस को खत्म करने की क्षमता होती है।

-हींग का इस्तेमाल पुरुषों में नपुंसकता,शीघ्रपतन, स्पर्म की कमी का उपचार करने के लिए भी किया जाता है। अपने खाने में थोड़ी सी हींग जरूर मिलाएं ताकि बहुत सारी सेक्स से जुड़ी समस्याओं से आप अपना बचाव कर सकें। एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से खून का दौरा तेज़ हो जाता है जिससे कि लिबिडो बढ़ता है।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: