ऐसे पाए खूबसूरत नाख़ून

Loading...

ऐसे पाए खूबसूरत नाख़ून

लंबे और खूबसूरती से तराशे हुए नाखून हाथों का सौंदर्य दूना कर देते हैं. मगर नाखूनों को बढ़ाना, हर वक्त साफ रखना व शेप में रखना यानि उनकी देखभाल करते रहना इतना आसान नहीं है, क्योंकि आमतौर पर सबसे बड़ी समस्या ही है नाखूनों के बढ़ने की. किसी-न-किसी वजह से या तो नाखूनों की बढ़त होती नहीं है या कामकाज की वजह से नाखून बढ़ाना महिलाओं की आदत में नहीं आता है. लेकिन यदि इन दोनों की वजहों से परे नाखून बढ़ भी जाते हैं व आदत में भी आ जाते हैं तो एक खास लंबाई के बाद टूट जाने, चटख जाने या कहीं उलझकर विकृत हो जाने की समस्या खास तौर पर देखने में आती है और इन्हीं सब कारणों को देखते हुए अधिकांश महिलाएं नाखूनों को बढ़ाने की इच्छा रखते हुए भी उन्हें न बढ़ाने के मलाल से ग्रसित रहती हैं.

तो आइए जाने सुन्दर नाख़ून कैसे पाए.

1. अपने नाखूनों को काटकर अच्छी तरह चारों तरफ से साफ करें. बाजार से खरीदी गयी बनावटी नाखूनों की किट से नाखून निकालें और उन्हें प्रत्येक नाखून पर लंबाई व आकार के आधार पर इस तरह फिट करके देखें कि उसके अग्रे भाग का ऊपरी हिस्सा वास्तविक नाखून के किनारों को पूरी तरह ढक ले.

2. नाखूनों की ऊपरी सतह यदि जरूरत से ज्यादा चिकनी हो या समतल न हो तो उन पर बफर द्वारा बफिंग करें व चौड़ाई में किनारों से लगभग 1/4 इंच की जगह छोड़कर ग्लू की तीन बूंदें लगाएं व नाखून के अग्र आधार को नाखून के ऊपर रखें फिर पीछे दबाते हुए जमा दें.

3. लगभग तीन मिनट बाद नाखूनों के सूख जाने पर उन्हें इच्छित लंबाई तक कैंची से काटें, फाइलर द्वारा किनारों को समतल करें व बफर द्वारा बफ करें. वैसे नाखूनों को सही प्रकार से ट्रीट करने के लिए रंगीन नाखूनों की बजाए रंगहीन यानि प्राकृतिक रंग लिए नाखूनों का ही चुनाव करें. क्योंकि ऐसे नाखूनों को पॉलिश व बेस कोट द्वारा ढक कर वास्तविक रूप में दर्शाना आसान हो जाता है.

4. असली बनावटी नाखूनों के उभरे किनारों को समतल बनाने के लिए, उन्हें अधिक देर तक टिकाए रखने के लिए, नाखूनों के ऊपर एक्रेलिक या जेल-ओवर ले का एक कोट लगाएं. यह दोनों ही बनावटी नाखूनों को एक समान चिकना व टिकाऊ बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाली रंगहीन कोटिंग है, जो उन्हें दृढ़ता से चिपकाने के अलावा नेल पॉलिश को एक साफ व ठोस आधार प्रदान करती है.

5. अंत में नाखूनों के ऊपर रंगीन पॉलिश लगाकर ऊपर टॉप कोट लगाएं, इससे अस्वाभाविक होने के सभी चिह्न आसानी से छिप जाएंगे.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: