बनाइये बादाम कुकीज़।

Loading...

बनाइये बादाम कुकीज़। बादाम कुकीज़ खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं। क्रिसमस पर तो इन्हें खास तौर पर बनाया जाता है। आप भी बादाम कुकीज़ को बनाकर रख लें।  फिर इन्हें चाहें तो खुद खाएं या मेहमानों को परोसें इनका स्वाद सभी को भाएगा।

ज़रूरी सामग्री:-
मैदा – 200 ग्राम (2  कप )
बेकिंग पाउडर – 1 1/2 छोटी चम्मच
बादाम – 150 ग्राम ( 1 कप)
मक्खन –200 ग्राम ( 1 कप )
पिसी चीनी – 200 ग्राम ( 1 कप)
दूध – 2 टेबल स्पून
बनाने की विधि:-
सबसे पहले मैदे और बेकिंग पाउडर को मिक्स करके एक थाली में छान लें।
सारे बादामों में से 20-25 बादम साबुत अलग बचा कर रख लें और बाकी बादाम को दरदरा पीस लें। बचाए हुए बादामों को आधे घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगो कर रख लें। आधे घंटे बाद इन्हें निकाल कर चाकू से लंबाई में दो टुकडों में काट लें।
अब एक बर्तन में मक्खन को निकल कर उसे हल्का गरम करते हुए पिघला लें। इस पिघले मक्खन में चीनी मिला कर अच्छे से खूब फ़ैंटें।
मैदे को मक्खन वाले मिश्रण में डाल लें. इसे तब तक मिलाएं जब तक ये एकसार ना हो जाए। तैयार मिश्रण में पिसा हुआ बादाम और दूध डाल कर आटे की तरह गूंथ लें।
एक ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लें. मिश्रण से थोडा़ सा मिश्रण लेकर इसे हाथ से गोल करते हुए फिर दबाकर कुकीज़ का आकार दें. बादाम का आधा टुकडा़ लेकर इसे कुकीज़ पर रख कर दबा दें और चिपका दें। बाकी सारी कुकीज़ को भी इसी तरह तैयार कर लें।
सारी कुकीज़ को एक-एक करके चिकनी की हुई ट्रे में लगाते जाएं. इन्हें ध्यान से थोडी़-थोडी़ दूरी पर लगाएं।  क्योंकि जब कुकीज़ बेक होंगी तो इनका आकार पहले से बडा़ हो जाएगा. इसलिए एक ट्रे में जितनी कुकीज़ आसानी से आ सकें उतनी ही रखें।
ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट कर लें। कुकीज़ वाली ट्रे को इसमें रखकर 15 मिनट के लिए बेक कर लें। फिर 15 मिनट बाद चैक करें। अगर कुकीज़ के किनारे हल्के ब्राउन हो गए हैं तो ये बेक हो चुकी हैं लेकिन अगर अभी ये ब्राउन नहीं हुए तो इन्हें 5 मिनट के लिए और बेक कर लें। निश्चित समय के बाद कुकीज़ तैयार हैं। इन्हें ओवन से निकाल कर ठंडा होने दें और फिर किसी डलिया में रख लें।
बाकी सारी बादाम कुकीज़ को भी इसी तरीके से बेक करके तैयार कर लें।
स्वादिष्ट और ताज़ा बादाम कुकीज़ तैयार हैं।  इन्हें घर में सबको खिलाएं और खुद भी खाएं।  बची हुई बादाम कुकीज़ को आप एअर टाईट कंटेनर में भर कर रख सकते हैं और फिर जब भी चाहें इन्हें निकाल कर मज़े से खा लें।
Source: ann24x7
कृपया इस रेसिपी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: