Jindagi bhar nahi lagega chasma (चश्मा) agar aap kar lenge ye kaam

Loading...

आज के समय में लोगो की आँखें बड़ी जल्दी खराब हो जाती हैं. पहले एक जमाना हुआ करता था जब लोगो को 60 की उम्र पार करने के बाद चश्मा लगा करता था लेकिन आजकल तो 3-4 साल के छोटे बच्चे को भी आखों पर चश्मा चढ़ने लगा हैं. आजकल के बच्चे और यूथ दिन भर टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने चिपके रहते हैं जिस से उनकी आँखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं. इसके अलावा आज कल के गलत खान फान की वजह से भी आँखों की रौशनी कम हो जाती हैं.

आँखों पर नंबर वाला चश्मा लगा के घूमना किसी को पसंद नहीं होता हैं. ऐसे में हर कोई चाहता हैं की काश उसका चश्मा उतर जाता और उसे आगे चलकर कभी चश्मा पहनने की जरूरत नहीं पड़ती. लोगो की इसी इच्छा को ध्यान में रखते हुए आज हम कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप आँखों का चश्मा तो उतार ही देंगे साथ ही जिन लोगो को चश्मा नहीं लगा हैं वो भी इसके उपयोग से जिंदगी भर चश्मा फ्री रह सकते हैं.

आँखों की रौशनी बढ़ाने का नुस्खा

1. एलोवीरा:

एलोवीरा आँखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता हैं. इसके नियमित प्रयोग से आप कुछ ही महीनो में आँखों पर चढ़ा चश्मा उतार सकते हैं. एलोवेरा का उपयोग करना बहुत आसन हैं. सबसे पहेल एलोवेरा के ताजे पत्ते लीजिए. अब इन पत्तों को छिल कर इसके अन्दर का तरल पदार्थ एक बर्तन में निकाल ले. इसके बाद इस तरल पदार्थ को एक मिक्सर में ब्लेंड कर ले. इस तरह आपका एलोवेरा जा जूस तैयार हो जाएगा. अब इस जूस को आपको रोजाना दिन में एक बार खाना खाने के आधे घंटे पहले लेना हैं. ऐसा करने से देखते ही देखते आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी और आपको चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

2. बादाम, मिश्री, सौंफ:

आँख की रौशनी बढ़ाने के इस नुस्खे के लिए आप एक कटोरी में सौंफ, बादाम और मिश्री बराबर मात्रा में ले. इसके बाद इसे मिक्सर में एक साथ मिलाकर पीस ले. अब इस इस तैयार मिश्रण को आपको रोजाना एक चम्मच सुबह शाम खाना हैं. इसे आप कोरा ना खाए बल्कि इसे दूध के साथ ले. ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ना शुरू हो जाएगी. आपको इसका फायदा सिर्फ 3 महीने के भीतर ही दिखने लगेगा.

3. सेब और गाजर:

Loading...

विटामिन ए आँखों की रौशनी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता हैं. सेब और गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता हैं. आपको एक सेब और दो गाजर को लेकर उसका जूस बनाना हैं. इस जूस में आप पानी की बजाए दूध का इस्तेमाल करे. इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट लेने से आँखों की रौशनी बढ़ जाती हैं.

 

Loading...

Next post:

Previous post: