अगर पूरी नही होगी नींद तो हो सकता है आप की सेहत पर बुरा असर

Loading...

NationalsUpdates

जो लोग अपनी नींद ठीक से पूरी नहीं करते यानी 6-7 घंटों की नींद से कम सोते हैं उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। कम नींद और ज्‍यादा तनाव हमारे तन मन दोनों पर असर डाल सकता है।
आइये जानते हैं कि जो लोग अपनी नींद ठीक से पूरी नहीं करते हैं, उन्‍हें आगे चल कर क्‍या क्‍या बीमारियां झेलनी पड़ सकती हैं।

अवसाद– कम नींद लेने से कॉर्टिसोल नामक हार्मोन शरीर में बहने लगता है जिससे डिप्रेशन होता है।

कैंसर– कम सोने की वजह से ब्रेस्‍ट कैंसर और अन्‍य तरह के कैंसर भी हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि कम सोने से कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स शरीर से बाहर निकलने में असमर्थ हो जाते हैं ।

मोटापा बढ़ना–कम सोने से स्‍ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है जो कि डिप्रेशन बढाने के साथ साथ मोटापा भी बढ़ाता है।

भूलने की बीमारी– सोने से ही दिमाग अपनी दिन भर की थकान को दूर करता है। अगर आप ठीक से सोएंगे नहीं तो आपका दिमाग सुबह डिसटर्ब रहेगा और आपको भूलने की बीमारी होती जाएगी।

पेशाब का ना होना– नींद ना पूरी करने की वजह से आपको बार बार पेशाब करने की इच्‍छा होगी मगर पेशाब नहीं होगी या फिर कम मात्रा में होगी।

ब्‍लड प्रेशर–ठीक से ना सोने की वजह से हाई ब्‍लड प्रेशर का रिस्‍क होता है जिससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है।

Source: nationalupdates

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: