अपने बालों से पता करें कि आपको कौन सी बीमारी है?, जानिए

Loading...

अपने बालों से पता करें कि आपको कौन सी बीमारी है?, जानिए - India TV

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो गए है कि खुद के लिए समय निकाल पाते है। अनियमित खानपान, अनियमित दिनचर्या के कारण हम कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते है। सेहत के साथ-साथ सौंदर्य में भी फर्क पडने लगता है। इन्हीं में से बालों संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पडता है। लेकिन हम सोचते है कि खानपान के कारण हमें की समस्या हो रही है।

आप जानते है कि यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। जब भी आप किसी डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे कई बार आपके बालों की हालत देखकर ही आपकी बीमारी के बारे में समझ जाते हैं। जैसे कि बालों का टूटना, ड्रैंडफ, पतले बाल आदि समस्या हो सकती है। जानिए बालों से जुड़ी कुछ जानकारियों के बारें में।

सिर के ऊपरी हिस्से के बालों का टूटना
अगर आपके सिर के ऊपरी हिस्से के बीचों बीच वाले बाल झड़ जाएं तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा काफी बढ़ गयी है। टेस्टोस्टेरोन के कारण उस हिस्से के बाल तो टूटतें ही हैं साथ ही बालों की जड़ें भी ख़राब हो जाती हैं जिससे उस हिस्से में दोबारा बाल नहीं उग पाते हैं।

बालों का अधिक मात्रा में गिरना
अगर आपके रोजाना कम से कम 90-100 बाल गिरते हैं तो यह सामान्य से काफी ज्यादा है। इसके पीछे आपका तनाव भी हो सकता है। साथ ही आपके शरीर में आयरन की कमी है या फिर डायबिटीज के कारण भी बाल पतले होकर टूटने लगते हैं।

अगर हो रूखे और पतले बाल
अगर आपके बाल नार्मल से अधिक रुखे और पतले हो तो आप हाइपरथायरोडिज्म से पीड़ित हैं। इसके कारण आपका वजन अचानक बढा होगा और हमेशा थकान, ठंड लगना आदि इसके कारण है।hair - India TV

डैंड्रफ
आज के समय में डैंड्रफ होना नार्मल समस्या है। ये अधिकांश लोगों को हो जाती है। डैंड्रफ इस बात का संकेत है कि आप सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस नामक बीमारी से पीड़ित हैं।

white hair - India TV

अगर बाल हो रहें हो सफ़ेद
आमतौर में बालों का सफेद होना अनुवांशिक कारणों से होता है लेकिन कई बार अधिक तनाव के कारण भी बालों की जड़ो में से मेलेनिन का स्त्राव प्रभावित हो जाता है। मेलेनिन बालों के कलर के लिए ज़िम्मेदार होता है।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: