अगर आप है कोलाइटिस के मरीज, तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Loading...

अगर आप है कोलाइटिस के मरीज, तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें - India TV

कोलाइटिस एक तरह की पेट की बीमारी है जिसमें बड़ी आंत के अंदर सूजन आ जाती है। कोलाइटिस होने पर रोगी के पेट में जोर जोर की ऐंठन, दस्‍त, लगातार डायरिया रहना, बुखार, वजन घटना और अनिंद्रा जैसी बीमारी हो जाती है।

इस बीमारी को कभी भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए और अपने डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करना चाहिये। कोलाइटिस को अल्सरेटिव कोलाइटिस भी कहते हैं। यह बीमारी जल्‍दी भी हो सकती है और इसमें सालों भी लग सकते हैं।

कोलाइटिस ज्‍यादातर बैक्‍टीरिया, वायरस या परजीवी के अतिक्रमण से होती है। इस बीमारी में आपको केवल घर का बना साफ खाना ही खाना चाहिए। धुली और अच्‍छी तरह से पकी हुई सब्‍जी का सेवन करें। जानिए कौन सी चीजें खाना इन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

दूध से बनी हुई चीजें
इसमें संतृप्त वसा होता है, जो पाचन तंत्र के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए मक्खन, पनीर जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय आप नरम मांस खा सकते हैं, ये प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।

मसूर की दाल
अगर आपको कोलइटिस की समस्या है तो आप दाल, मटर, सेम आदि खाने से बचे। क्योंकि इन्हें पचाने में आपको परेशानी का सामना करना पडेगा। साथ ही इसमें अधिक फाइबर पाया जाता है जो कि आपके पेट में गैस बना देगा।

Loading...

साबुत अनाज
कोलाइटिस के मरीजों को फाइबर से भरपूर चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए वीट ब्रेड, पास्ता और अनाज की बजाय आप आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप ब्राउन राइस और क्युनोवा भी खाने से बचें।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: