जानिये, आप कैसे आसानी से कम कर सकते हैं वजन!

Loading...

जानिये, आप कैसे आसानी से कम कर सकते हैं वजन!बॉडी के नेचुरल मैकेनिज्म में फूड का मेटाबॉलिज्म होने के बाद वेस्ट प्रोडक्ट शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और फूड हैबिट में बदलाव के चलते वेस्ट पूरी तरह से बॉडी से नहीं निकल पाता और शरीर में टॉक्सिन के रूप में जमकर सेहत खराब करता है। वॉटर इनटेक कम होने से यह समस्या और बढ़ जाती है। लीवर, इंटेस्टाइन, लंग्स जैसे ऑर्गन्स से टॉक्सिन बाहर निकालने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक बेस्ट हैं। खास बात यह है कि इन्हें घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। नींबू, पुदीना, सेब, दालचीनी, तरबूज, हरा धनिया, खीरा अच्छे डिटॉक्स हैं।

सर्दियों में भूख ज्यादा लगने की वजह से हम खाते ज्यादा हैं लेकिन उस हिसाब से पानी नहीं पीते। वाटर इनटेक कम होने की वजह से शरीर के मेटाबॉलिज्म का बैलेंस बिगड़ने का रिस्क बढ़ जाता है और मोटापा भी बढ़ने लगता है।

एक नए अध्‍ययन में इस बात का खुलासा किया गया है कि कैसे कुछ लोग वजन घटाने को मुश्किल काम मानते हैं। वजन घटाने के लिए सिर्फ सलाद का सेवन करना सही नहीं है। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा अच्‍छी हो जाती है लेकिन वजन में कमी नहीं आती है। सारा दिन बैठकर काम करने, बेवक्त खाने -पीने और जंक फूड की वजह से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। हालांकि मोटापे के शिकार लोगो के दिमाग में किसी न किसी कोने में इस बात की टैंशन जरूर होती है कि बढ़ते वजन को कम कैेसे किया जाए जो लोग इस बात को गंभीरता से लेते हैं वो जिम में वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं और कुछ लोग अपने खाने-पीने की आदतों को सुधारने लगते हैं।

कई लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन भी करने लगते हैं लेकिन यह बात हमेशा ध्यान में रख लें कि फिट होना जरूरी होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खाने-पीने पर पांबदी लगा दें। बहुत सारे लोग खाने-पीने को बिलकुल ही बंद कर देते हैं जो कि आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। बहुत से लोगों को यह मानना है कि फलों को खाने से वजन नहीं बढ़ता लेकिन यह बात ध्यान में रखें कि फल खाने से अगर वजन बढ़ता नहींतो कम  भी नहीं होता। आप भोजन की एक पहर की खुराक के स्‍थान पर फलों का सेवन करें। इससे शरीर में शक्ति आती है।

सिर्फ पानी पीते रहने से मोटापा नहीं बढ़ता है, यह सिर्फ एक मिथक है। पानी पीने से आपका पेट भर जाता है लेकिन कैलोरी में कमी नहीं आती है। अगर आप अपनी खुराक में कार्बोहाईड्रेट को शामिल नहीं करते हैं तो आपको कमजोरी आ जाएगी। शरीर के लिए यह जरूरी है। शाकाहारी बनने से कभी भी आप दुबले नहीं हो सकते हैं, दुबले होने के लिए आपको वर्कआउट करने की आवश्‍यकता है। ऐसे में आपको शेड्यूल के हिसाब से खाना खाएं। बहुत सारे लोग सोचते हैं कि मीठा खाने से वह मोटे हो जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है। डार्क चॉकलेट खाने से शरीर को लाभ पहुंचता है और मोटापा भी कम होता है। फाइबर से आपको एनर्जी मिलती है, इसके अलावा आपकी पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त रहती है लेकिन सिर्फ फाइबर के सेवन से शरीर में दुबलापन नहीं आता है। ज्‍यादा वर्कआउट करने से कभी भी वजन कम नहीं होता है। हर दिन नियमित रूप से व्‍यायाम करने से ही लाभ होता है।

एक समय का खाना न खाना या अपनी खुराक में कटौती कर देना समझदारी नहीं है। ऐसा करने से वजन तो कम नहीं होगा लेकिन शरीर में कमजोरी जरूर आ जाती है।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: