मात्र फल ही नहीं पोषक तत्वों से भी भरपूर है किवी

Loading...

मात्र फल ही नहीं पोषक तत्वों से भी भरपूर है किवी

फल कोई भी हो हमारे सेहत के लिए अच्छे ही होते हैं लेकिन क्या आपको पता है एक ऐसा फल भी है जिसमें एक या दो नहीं बल्कि 27 के आसपास पोषक तत्व पाये जाते हैं। हम बात कर रहे हैं किवी की जिसे खाने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं और आने वाली बीमारियों से भी बच सकते हैं। यह एक ऐसा फल है जो खाने में तो स्वादिष्ट है ही साथ ही अपने अंदर कई पोषक तत्वों को समेटे हुए है। किवी को हमारी अच्छी सेहत का दोस्त कहना गलत नहीं होगा।

चीकू जैसा दिखने वाला ये फल कम ही लोग खाते हैं लेकिन जब आप इसके सेहत संबंधी तथ्यों के बारे में जानेंगे तो खुद को इस फल को खाने से रोक नहीं पाएंगे। आप डायबिटीज़ कंट्रोल करना चाहते हों या डिप्रेशन कम करना चाहते हों, किवी ही एक ऐसा फल है जो आपको इन परेशानियों से बचायेगा और साथ ही अन्य बीमारियों से निजात दिलाने में भी आपकी मदद करेगा तो हुआ ना किवी ऑल इन वन फ्रूट।
फल एक फायदे अनेकः किवी में विटामिन सी बहुतायात में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करके शरीर के इम्यून सिस्टम को और मजबूत करता है और हमें सर्दी जुकाम से बचाये रखता है। किवी में पाया जाने वाला विटामिन ई स्किन संबंधित परेशानियों से बचाये रखता है लंबे समय तक जवां भी बनाये रखता है। अगर आपको कब्ज़ की दिक्कत रहती है तो किवी में मौजूद फाइबर आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेगा और साथ ही अगर आप इरिटेबल बोलेन सिंड्रोम की समस्या से जूझ रहे हैं तो किवी से आप समस्या को दूर कर सकते हैं।
अनीमिया की समस्या से भी किवी आपको बचाता है इसमें पाया जाने वाला विटामिन आयरन सोखने में मदद करता है जिससे अनिमिया के इलाज में काफी मदद मिलती है। अब बात करते हैं डायबिटीज़ की तो किवी खाकर आप इस समस्या से भी बच सकते हैं और काफी हद तक शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। किवी में ग्लाइकेमिक इंडेक्स काफी कम होता है जो रक्त में ग्लूकोज को बढ़ने से रोकता है और उसे कंट्रोल में बनाये रखता है।
आजकल लाइफ काफी तनावपूर्ण रहने लगी है ऑफिस में काम का दबाव, घर में काम का तनाव जिससे लोगों में डिप्रेशन की समस्या रहने लगी है। एक हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोज़ किवी का सेवन करते हैं वे ज्यादा खुश रहते हैं और ऊर्जावान भी महसूस करते हैं। किवी में पाये जाने वाले विटामिन सी से लोग आशावादी महसूस करते हैं और खुश भी रहते हैं। अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो किवी को अपनी डाइट में शामिल करें और फर्क देखना शुरू करें। किवी में पाया जाने वाला सेरोटोनिन अच्छी नींद लेने में आपकी सहायता करता है
गर्भवती महिलाओं को रोज 400 से 600 एमजी फोलिक एसिड की जरूरत होती है जो कि किवी में पाया जाता है। किवी का गुदा ही नहीं छिलका भी काफी लाभदायक माना गया है और अध्ययनों से ये बात भी सामने आई है रोज किवी खाने से कैंसर जैसी समस्यों से भी बचा जा सकता है। तो आज से ही इस फल को अपनी डाइट में शामिल करें और अपने आप को स्वस्थ और सेहतमंद रखना शुरू करें।

 

Source: prabhasakshi

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: