दिल्ली के स्कूलों में जंक-फूड पर बैन

Loading...

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह अपनी कैंटीनों में उन खाने वाली चाजों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार करें जिनमें वसा, शर्करा और लवण की मात्रा अधिक है और छात्रों को इसके बुरे प्रभाव के बारे में जागरूक करें.

Junk-food-ban-in-Delhi's- schools

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को भेजे पत्र में कहा कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि छात्रों और अभिभावकों को उन खाने वाली चीजों के बुरे प्रभावों के बारे में बताया जाए जिनमें वसा, शर्करा और लवण की मात्रा अधिक है.

इस बारे में जागरूक करने के लिए सुबह की सभा और अभिभावक-शिक्षक बैठकों का प्रयोग किया जाए. इसमें कहा गया है कि स्कूल अपनी कैंटीन में इस तरह के खाने वाली चीजों की बिक्री पर प्रतिबंध पर भी विचार कर सकते हैं. इसके अलावा स्कूल यह भी सुनिश्चित करें कि कैफेटेरिया कम वसा वाला ताजा और स्वास्थ्यवर्धक खाना बेचें.

इस आदेश में विश्व स्वास्थ्य संगठन के बताए गए उच्च वसा, शर्करा और लवण वाले हर खाने के बुरे प्रभावों की जानकारी भी दी गई है. इसके अलावा इस परिपत्र में स्वास्थ्यप्रद खानेवाली चीजों का भी सुझाव दिया गया है .

जिनमें सब्जियों का सैंडविच, फल, पनीर कटलेट, खांडवी, पोहा, कम वसा का मिल्क शेक, मौसमी फल, लस्सी और जलजीरा के नाम सुझाए गए हैं. यह पत्र दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश के बाद आया है जिसमें स्कूली छात्रों के बीच जंक फूड के उपभोग सीमित करने के लिए कहा गया था.

Source: palpalindia

Loading...

वाह हिंदी की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें—>fb.com/WahHindi

Loading...

Next post:

Previous post: