जीभ अगर सफेद हो गई तो आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे

Loading...

क्‍या आज कल आपको ऐसा महसूस होने लगा है कि आपके खाने का स्‍वाद थोड़ा फीका पड़ गया है या फिर मुंह से गंदी बदबू आने लगी है? तो आपको अपनी जीभ देखने की जरुरत है कि कहीं उस पर सफेद रंग की मैल तो नहीं जम गई है।

अगर जीभ पर वाइट कोटिंग हो गई है तो इसका मतलब है कि आप या तो बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग या शराब का सेवन करते हैं या फिर आपको डीहाइड्रेंशन हो गया है, जिसके चलते मुंह सूखने की वजह से जीभ सफेद हो गई है।

या फिर ये भी हो सकता है कि आपको हाई फीवर हुआ हो या पीलिया। ऐसे लोग जो बहुत सी एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करते हैं, उन्‍हें भी यह समस्‍या हो जाती है। पर अगर आपकी जीभ हर वक्‍त सफेद ही रहती है तो, आपको डॉक्‍टर को दिखाना चाहिये क्‍योंकि यह किसी फंगल इंफेक्‍शन का संकेत भी सकता है।

वैसे तो बाजार में बहुत सारे माउथ वॉश उपलब्‍ध हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्‍खे बताएंगे जो आपके काम आ सकते हैं।

इसमें एंटीबैक्‍टरियल और एंटी इन्‍फिलिमेट्री गुण होते हैं, जो सफेद जीभ को साफ करने की क्षमता रखता है। मुंह में एलो वेरा जैल ले कर कुछ देर रखें और बाद में उगल दें।

इसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। हल्‍दी का थोड़ा सा पावडर ले कर उसे जीभ पर रगड़े और फिर पानी से कुल्‍ला कर लें। इससे मुंह की बदबू भी दूर हो जाएगी।

हल्‍का गरम पानी लें और उसमें आधा चम्‍मच नमक मिला कर उससे कुल्‍ला करें।

बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिला कर उससे जीभ साफ करें। इससे जीभ पर चिपकी गंदगी निकल जाएगी।

दही एक प्रोबायोटिक पदार्थ है जो बैक्‍टीरिया और फंगस का खात्‍मा करती है। इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

अपने मुंह को नींबू के रस से धोएं। इससे जीभी के बैक्‍टीरिया साफ होंगे।

लहसुन में एंटी फंगल गुण होते हैं, जो कि जीभ में लगे बैक्‍टीरिया का नाश करते हैं। आप अपने खानें में लहसुन को शामिल कर सकते हैं या फिर कच्‍ची लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

Source: dailyhunt

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: