जवां दिखने के उपाय – खाएं ये फल

Loading...

fruit98हम हमेशा जवां दिखे बुढ़ापा कभी न आए, इस तरह का सपना हर कोई देखता है। लेकिन सच्चाई यह भी है कि इंसान कभी न कभी बुढ़ा जरूर होगा, उसके भी चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां दिखाई देंगी। स्किन सिकुड़ जाएगा, बाल झड़ने लगेंगे और चेहरे पर लकीरें आने लगेंगी।

खैर इस सच्चाई के अलावा कुछ चीजें ऐसी भी है जिसकों अगर आप जीवन में उतारते हैं तो बुढ़ापे के डर को कुछ सालों तक आगे कर सकते हैं। आप नियमित रूप से व्यायाम और योगा कीजिए इसके अलावा आप कुछ ऐसे फल खाइए जो आपको हमेशा जवां रखाती है। आइए उन्हीं फलों के बारे में जानते हैं।

जामुन
काबरेहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, कैरोटिन, मैग्नीशियम, विटामिन बी और फाइबर का अच्छा स्रोत है जामुन जो न केवल खून को बढ़ाता है बल्कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप हमेशा जवां दिखेंगे। जामुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक है।

आंवला
आयुर्वेद में अमृत फल के नाम से मशहूर आंवला विटामिन ‘सी’ का सबसे बड़ा भण्डार है। आंवला लाख दुखों की एक दवा साबित होता रहा है। पाचन तंत्र से लेकर स्मरण शक्ति तक को दुरुस्त रखता है। यहां तक कि यह बुढ़ापे को भी हमसे दूर रखता है। इसका उपयोग न केवल आयुर्वेदिक में बल्कि कॉस्मेटिक में भी किया जाता है। रोजाना आंवला खाने से चेहरे पर चमक आती है और खून साफ होता है।

अंगूर
विटामिन कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर एक बलवर्घक एवं सौन्दर्यवर्घक फल है। रोगी के लिए ग्लूकोज का काम करने वाला अंगूर शरीर में खून की वृद्धि करता है और कमजोरी को दूर करता है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है, साथ ही इससे जवां और बेदाग त्वचा पाई जा सकती है।

टमाटर
शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करने वाला टमाटर को स्वादिष्ट व गुणकारी फल माना जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं, विटामिन, पोटाश, मैगजीन, लौह और कैल्शियम से भरपूर टमाटर को चटनी, सांस कैचाअप, जैम और विभिन्न व्यंजनों के रूप में सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा टमाटर खाने से त्वचा जवां दिखती है और त्वचा से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। यह झुर्रियों को कम करता है और रोम छिद्रों को बड़ा करता है।

अनार
अगर आप नियमित रूप से आनार का जूस पीते हैं तो आपकी सौंदर्यता और ज्यादा निखरेगी। बढ़ती उम्र में आनार का जूस फायदेमंद होता है। इससे उम्र का पता नहीं चलता। यह आपकी त्वचा की कोमलता को बनाए रखता है, साथ ही रक्त की शुद्धता भी बरकरार रखता है।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: