गर्मियों में एक वर्किंग वुमन के लिए ब्यूटी टिप्स

Loading...

कामकाजी महिलाओं को रोजाना अपने वर्क प्लेस तक पहुंचने के लिए ट्रैफिक जाम, वायु प्रदूषण और हवा में मिली कालिख से दो चार होना पड़ता है. इसलिए इन महिलाओं को अपने अंगों की स्वच्छता पर खास ध्यान देना चाहिए.

खासकर गर्मियों में सोने से पहले अपने चेहरे की गंदगी, पसीने की बदबू तथा तैलीय पदार्थों को छुड़ाने के लिए रात में अपनी त्वचा को स्वच्छ पानी से धोना चाहिए. खुद को साफ रखना एक रोजमर्रा की प्रैक्टिस है, इसके लिए आप इन 10 बातों को जरूर ध्यान में रखें.

1. चेहरे के लिए खास

  • गर्मियों में तुलसी या नीम वाला फेशवॉश सबसे उपयुक्त है. इससे मैल तो दूर होगा ही, त्वचा पर फोड़े-फुंसी या लाल चकत्ते की समस्या से भी निजात मिलेगी.
  • त्वचा को साफ करने के बाद ठंडे गुलाब जल से त्वचा की रंगत निखारिए. इससे न केवल त्वचा में ताजगी तथा शीतलता आती है, बल्कि इससे त्वचा में रक्त संचार प्रवाह को नियमित करने में मदद मिलती है तथा चेहरे की चमक-दमक बढ़ जाती है.
  • गर्मियों के दौरान गर्म तथा आद्र्रता भरे मौसम में मैट मॉइस्चराइजर सबसे उपयुक्त माना जाता है. यदि आप बाहर सफर करती हैं, तो सनस्क्रीन का उपयोग कीजिए. तैलीय त्वचा के लिए आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध है.
  • गर्मियों में सप्ताह में दो तीन बार फेशियल स्क्रब का प्रयोग कीजिए. फेशियल स्क्रब से त्वचा में निर्जीव कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है तथा त्वचा की गहरी सफाई होती है.
  • त्वचा पर नरीशिंग क्रीम लगाकर हल्के-हल्के चारों ओर गोलाकार स्वरूप में मालिश कीजिए. जब आप ऊपर की ओर क्रीम लगा रही हैं, तो ज्यादा दबाव महसूस होना चाहिए. मसाज के 3 या 4 मिनट के अंदर इसे पूरी तरह ताजे साफ जल से धो डालिए.
  • गर्मियों में हफ्ते में दो बार फेस मास्क का उपयोग कीजिए. फेस मास्क को होठों तथा आखों के समीप के क्षेत्र को छोड़कर चेहरे पर लगाइए तथा जब यह शुष्क हो जाए तो इसे धो डालिए.

2.

बालों की देखभाल यूं तो लंबे बालों का फैशन आम है, लेकिन गर्मियों में अपने बालों को खुला छोड़ना उपयुक्त नहीं है. इसके लिए ध्यान रहे…

    • बालों की चोटी बनाकर इन्हें पिछली ओर भी बांधा जा सकता है. वास्तव में बालों की चोटी बनाना आजकल फैशन बनता जा रहा है. आप ऊंची या नीची चोटी बनाकर उसे रिबन से बांध सकती हैं.
    • बाजार में विभिन्न प्रकार के बालों के आकर्षक उपसाधन या क्लिप उपलब्ध हैं. लेकिन कामकाजी महिलाओं को ज्यादा सजावटी उपसाधनों का उपयोग नहीं करना चाहिए. आप बालों को लच्छेदार भी बना सकती हैं तथा चोटी बनाकर क्लिप से बांध सकती हैं.
    • कामकाजी महिलाओं के लिए गुथे हुए बाल काफी सहायक सिद्ध हो सकते हैं. हालांकि इसके लिए उन्हें थोड़ा समय देना पड़ेगा. लंबे तथा मध्यम आकार बालों को चोटी में बांधकर उपयुक्त तरीके से रखा जा सकता है. अपने बालों को 3 हिस्सों में बांटकर इसे रस्सी की तरह एक दूसरे से लिपटा दीजिए.
    • चोटी के अंत में इलास्टिक बैंड या रिबन का उपयोग करके इसे दृढ़ता से बांध दीजिए. युवा महिलाओं पर चोटी काफी आकर्षक लगती है. बालों में नए फैशन ने भी दस्तक दी है. बालों को अपने चेहरे से दूर रखिए. यदि आपके बाल छोटे हैं तो इन्हें सादे ढंग से रखिए.

Source: dailyhunt

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: