कभी सोचा है जमीन पर बैठकर भोजन खाने के क्या हैं फायदे

Loading...

%image_alt%

1.

जब आप पद्मासन की मुद्रा में बैठते हैं, तो आपके पेल्विस, पीठ के निचले हिस्से और पेट पर खिंचाव पड़ता है जिससे आपके शरीर का दर्द और बेचैनी दूर होती है। इन महत्वपूर्ण मांसपेशियों पर रो खिंचाव पड़ने से आपका शरीर लचीला बनता है और आप फिट रहते हैं।

2.आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है

जब हम बैठी हुई मुद्रा में भोजन करने के लिए आगे झुकते और फिर अपनी स्थिति में वापस जाते हैं, तो पाचनतंत्र ज़्यादा सक्रिय हो जाता है जिससे खाना जल्दी और पूर्ण रूप से पचता है।

3. आप सिर्फ जमीन पर बैठते ही नहीं हैं, योग भी करते हैं

thehealthsite के अनुसार खाना खाते समय जैसे हम जमीन पर पालथी मारकर बैठते हैं, उसे योग की भाषा में सुखासन या पद्मासन भी कहा जाता है। तो अगर आप जमीन पर बैठ कर खाना खाते हैं, तो आप सिर्फ खाना ही नहीं खा रहे बल्कि योग भी कर रहें हैं। इस स्थिति में आपका दिमाग शांत होता है और पीठ के निचले हिस्से में दबाव पड़ता है, जिससे आपका शरीर भी तनाव मुक्त हो जाता है।

4.आपके वजन को कम करने में मदद करता है

डॉक्टर सभी को फिजिकल एक्टिविटी की सलाह देते है, लेकिन जब खाना खाने का वक़्त हो, तो सबसे बेहतर काम है जमीन पर बैठना। जमीन पर बैठ कर उठने से भी शरीर की कसरत होती है और वजन पर असर पड़ता है।

5.आपसी रिश्तें मज़बूत होते हैं

भारत में पूरे परिवार के साथ बैठकर खाना खाने की रवायत रही है। साथ बैठ कर खाने की वजह से रिश्ते मजबूत होते हैं।

6.बॉडी पोस्चर में सुधार होता है

जमीन पर बैठने से आपका पोस्चर अपने आप ही बेहतर होता है। हम अपनी कमर सीधी करके, कंधों को पीछे करके बिलकुल ठीक मुद्रा में जमीन पर बैठते हैं। इससे शरीर का दर्द तो कम होता ही है साथ-ही-साथ स्वास्थ्य भी अच्छा होता है।

पालथी मारकर बैठने से आपकी नसों को आराम मिलता हैं और बलड सर्कुलेशन अच्छा होता है। ऐसा होने पर आपका दिल ज्यादा धड़कता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Source: dailyhunt

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: