जिम में दो बार वर्कआउट करना फायदेमंद है?

Loading...

 जिम में दो बार वर्कआउट करना फायदेमंद है?

हम में से ऐसे कई लोग हैं जिनके सिर पर मोटापा घटाने का भूत सा सवार रहता है। मोटापा घटाने और खुद को फिट दिखाने के चक्‍कर में कुछ लोग जिम को ही अपना दूसरा घर मान बैठते हैं। अगर आप भी उन में से एक हैं जो जिम में दो बार वर्कआउट करने के लिये रोजाना जाते हैं तो, आपको कुछ बातों का विशेष ख्‍याल रखना चाहिये। अगर आप जिम नहीं भी जाते हैं और रोजाना जम कर दिन में दो बार कसरत करते हैं, तो यह जान लेना जरुरी है कि क्‍या ऐसा करने से आपकी सेहत पर कोई बुरा असर तो नहीं पड़ेगा।
दिन में दो बार वर्कआउट करने के बारे मे जाने सच्‍चाई
1. बैलेंस बिठाएं
अगर आप दिन में दो बार वर्कआउट करने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो, ओवरट्रेनिंग करने से बचें और हाई इंटेन्‍सिटी और लोवर इंटेन्‍सिटी वर्कआउट में बैलेंस बिठाएं। आप कितनी तेजी से एक्‍सरसाइज करते हैं, कितनी देर तक करते हैं और कितनी भारी एक्‍सरसाइज करते हैं, इन सभी का ध्‍यान रखना चाहिये। एक ही दिन में एक ही तरह का वर्कआउट नहीं करना चाहिये।
2. वर्कआउट का समय
एक्‍सपर्ट के अनुसार अगर दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं तो उन दोनो में कम से कम 4 से 6 घंटों का टाइम गैप होना चाहिये। हांलाकि यह कोई जरुरी नहीं है कि 6 घंटो का गैप होना ही चाहिये पर अगर आपकी परफॉमेंस में कमी आनी शुरु हो जाए तो समझ लीजिये कि आपको कुछ दिनों का रेस्‍ट चाहिये।
3. खाना भी है जरुरी
वर्कआउट के पहले और बाद में थोड़ा बहुत खाना जरुरी है। इसके अलावा खुद को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट भी कर के रखें। अगर आप ठीक तरह से हाइड्रेट नहीं रहेंगे तो आपकी मासपेशियो को चोट लग सकती है और उन्‍हें रिपेयर होने में भी समय लगेगा।
4. सोने में कमी ना करें
शोध कहता है कि अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करेंगे और शरीर की थकान नहीं मिटाएंगे तो, वर्कआउट में अच्‍छे से परफॉर्म नहीं कर पाएंगे और आपका शरीर रिकवर नहीं हो पाएगा।
5. शरीर की रिकवरी भी जरुरी
अगर आपने हफ्तेभर जिम में कस कर पसीना बहाया है तो एक दिन आराम करना भी बहुत जरुरी है। आप चाहे वेट लिफ्टिंग करते हों या फिर चाहे जुंबा क्‍लास, एक दिन का ब्रेक लेने में कोई हर्ज नहीं है। आप चाहें तो इस दिन सोफे पर पड़े रहने की बजाए, घर के बाहरी काम निपटा सकते हैं या फिर लंबी वॉक पर जा सकते हैं।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: