आयोडीन की कमी को कैसे पूरा करें

Loading...

अगर आप अभी भी आश्चर्य कर रहे है कि आयोडीन को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए, तो आप अभी जान जाएँगें। आयोडीन एक आवश्यक रासायनिक तत्व है जो थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक है। यह हार्मोन शरीर में मेटाबॉलिक क्रिया एवं वृद्धि को सुनिश्चित करता है। अगर आहार में आयोडीन की कमी होती है तो विशेषकर बच्चों में ब्रेन विकास रूकने का जोखिम रहता है। जानिए कैसे आयोडीन की कमी को पूरा करे – Iodine Deficiency in Hindi

Iodine Ke Strot aur Labh in Hindi

आयोडीन के स्त्रोत एवं उनके लाभ (Sources of Iodine & its Benefits)

1. आलू:

आलू, आयोडीन का एक बड़ा स्त्रोत है। आलू सस्ता एवं सभी जगह पाया जाता है। यदि आलू छिलके सहित बेक किया हुआ या पकाया हुआ हो तो उससे आयोडीन की 60 मिलीग्राम मात्रा प्राप्त होती है। किसी भी तरह का आलू हो, पर जैविक आलू में आयोडीन प्रचुर मात्रा में होता है।

2. हिमालयन क्रिस्टल साल्ट:

यह ग्रे साल्ट के नाम से जाना जाता है, इसमें आयोडीन उच्च मात्र में पाया जाता है। लगभग सभी तरह के नमक में आयोडीन पाया जाता है। हिमालय नमक में आयोडीन की लगभग 500 मिलीग्राम मात्र होती हैं।

प्रतिदिन के आहार में आयोडीन की आवश्यकता के कारण

1. आपकी मेटाबॉलिक दर को नियमित रखे:

थायरॉइड ग्रन्थि से निकलने वाले हार्मोन व्यक्ति की मेटाबॉलिक दर को नियंत्रित करते है और आयोडीन थायरॉइड ग्रन्थि को विशेष रूप से प्रभावित करता है। मेटाबॉलिज्म का शरीर के अंगों एवं कार्यों पर सीधा असर पड़ता है, जैसे नींद चक्र, खाने का ऊर्जा में परिवर्तन व भोजन अवशोषण आदि।

2. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है:

आयोडीन एक निर्णायक भूमिका निभाता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि ऊर्जा का स्तर उच्च रहेगा और प्रभावी ढंग से कैलोरी का उपयोग होगा एवं आयोडीन अतिरिक्त वसा को भी जमा नहीं होने देगा।

3. बालों, दाँतों एव नाखूनों को स्वस्थ रखे:

दूसरा आयोडीन के साथ जुड़ा स्वास्थ्य लाभ है, जिसमें स्वस्थ व कोमल त्वचा, चमकीले बाल व मजबूत दाँत शामिल है। आयोडीन बालों की अच्छी देखभाल हेतु उपयोग में लिया जा सकता है, क्योंकि सामान्यतया आयोडीन की कमी से बाल झड़ते है। आयोडीन बालों की वृद्धि एवं मजबूती में भी मदद करता है।

4. प्रजनन तंत्र को स्वस्थ रखे:

आयोडीन प्रजनन अंगों की परिपक्वता एवं विकास के लिए उपयोगी है। यह भी पता होना चाहिए कि आयोडीन का बेहतर सुनने के लिए, भाषण क्षमताओं एवं समुचित विकास के लिए उल्लेख किया गया है। आयोडीन की कमी से न केवल एक बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है बल्कि एक औरत इसकी कमी से बाँझ बन सकती है।

5. कैंसर होने से रोके:

आयोडीन का सबसे बड़ा स्वास्थ्य लाभ यह है कि इसमें कुछ कैंसर विरोधी गुण होते है। कैंसर की कोशिकाओं को एक बार हटाने के लिए आयोडीन की एक अच्छी खुराक इंजेक्शन के रूप में दी जाती है। यह स्तन कैंसर के मामले में विशेष रूप से सत्य है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: