अगर आप है डैंड्रफ से परेशान, तो अपनाएं ये तरीके!

Loading...

आजकल हर कोर्इ डैंड्रफ की प्रॉब्लम से परेशान हैं। इसकी प्रॉब्लम से बाल झड़ने शूरू हो जाते हैं। बाजार में से छुटकारा पाने के लिए बहुत से शैंपू, साबुन अादि मिलते है।पर उनमें बहुत से ऐसे केमिकल होते हैं, जिन्हें बाल अौर भी झड़ने शूरू हो जाते है अौर डैंड्रफ की समस्या को कम नहीं होती। आज हम आपको डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एेसे घरेलू नुस्खे बताएगें, जिनसे इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

अगर आप है डैंड्रफ से परेशान, तो अपनाएं ये तरीके!

नारियल का तेल और तंबाकू

हम सब यह तो जानते ही हैं कि तंबाकू सेहत के लिए खतरनाक है, पर इसका इस्तेमाल करने से जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। तंबाकू की दो पत्तियों को नारियल के तेल में 5 दिनों तक भीगो कर रखें। 5 दिनों के बाद इन पत्तियों को निकाल कर इस तेल से अपने बालों में घंटा लगाएं कर लगा कर रखें। बाद में इसे गरम पानी के साथ धों दें। हफ्ते में एेसा 2 या 3 बार करने से आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

हिबिस्कस

हिबिस्कस को चाइना रोज भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए किया जाता है। हिबिस्कस के पत्तों को नारियल तेल में उबाल कर लगाने से डैंड्रफ कम हो जाता है।

गर्म गुलाबजल

थोड़ी सी गुलाब की पत्तियों को गर्म पानी में 10 मिनट के लिए डाल कर रख दें। बाद में पत्ते निकाल कर इस पानी के साथ सिर को धोए। जब आपके बाल सूख जाए तो इन्हें साफ पानी से अच्छे से धों लें।

हिना पाउडर, यूकेलिपटस ऑयल, नींबू का रस, कोकोनट मिल्क

अगर फिर भी आपके बालों में से डैंड्रफ कम नहीं होते तो अाप घर पर हफ्ते में एक बार छह चम्मच हिना पाउडर, छह चम्मच हिबिस्कस पाउडर, एक चम्मच यूकेलिपटस ऑयल, एक चम्मच नींबू का रस को कोकोनट मिल्क में मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अाप बालों में 45 मिनट कर लगा कर सुख जाने पर पानी से धों लें।

Source: samaysakshya

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: