धुप से चेहरा पड़ रहा है काला तो अपनाए ये घरेलू उपाय

Loading...

धुप से चेहरा पड़ रहा है काला तो अपनाए ये घरेलू उपाय

दोपहर के समय में सूरज की किरने मनुष्य की त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं। लेकिन काम के लिए या और किसी कारण धुप में निकलना भी जरुरी होता है. लेकिन हम कुछ सावधानियाँ अपना कर हानिकारक धुप से बच सकते है। कुछ घरेलु उपाय करने से त्वचा की काली परत हटाई जा सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे जो आपको इस समस्या से निजात दिलाएंगे।

हल्दी, बेसन, दूध और संतरे का मिश्रण

एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच संतरे के पिसे हुए छिलके और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर त्वचा पर लगाकर अपने उँगलियों से रगड़ें। संतरे के पिसे हुए छिलके स्क्रबर का काम करते हैं। सूखने के बाद और एक बार पानी से गिला करके चेहरा रगड़ लें। इस प्रकार से आपकी त्वचा से मृत त्वचा हटती है और वह उजली हो जाती है।

टमाटर और दही का मिश्रण

टमाटर आपकी त्वचा से कालापान हटाने में काफी गुणकारी है। दही भी प्राकृतिक विरंजन की तरह काम करता है। इस प्रकार टमाटर और दही का मिश्रण त्वचा से काली परत हटाने में मददगार है। 2 बड़े चम्मच टमाटर का गुदा, 2 बड़े चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं। यह मिश्रण लगाने के बाद थोड़ी खुजली हो सकती है। पर यह मिश्रण सूखने के बाद खुजली कम हो जायेगी। यह मिश्रण आपकी त्वचा से धुप से बनी काली त्वचा हटा देगा।

आलू और नीबू का मिश्रण

सब्जी के अलावा त्वचा पर भी आलू काफी अच्छी तरह से काम करता है। अगर आपकी त्वचा धुप के कारण जली हो तो उस पर आलू के स्लाइस रखें और सूखने दें। दूसरा उपाय ये है की आलू का गुदा बनाकर उसमे थोडा नींबू का रस मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगायें। यह मिश्रण आँखों और होठों पर न लगाएं। 35-40 मिनट तक रखें। फिर पानी से धो डालें और त्वचा को उजला पायें।

मलाई और केसर का मिश्रण

केसर प्राकृतिक औषधी है जो त्वचा से फोड़ी और मुंहासे मिटाता है। मलाई में थोडा केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो डालें और त्वचा पर फर्क देखें।

चीनी और ग्लिसरीन

चीनी और ग्लिसरीन के मिश्रण से एक बेहतरीन स्क्रब बनता है। एक चम्मच चीनी और एक चम्मच ग्लिसरीन लें। अगर यह पैक ज्यादा गाढ़ा हो जाए तो इसमें गुलाबजल के अंश को मिश्रित कर दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और उँगलियों की मदद से धीरे धीरे चेहरे पर रगडें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं और बेजान परत दूर होगी। इस तरह आपको गोरी और खूबसूरत त्वचा प्राप्त होगी।

Loading...

Source: viratpost

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: