पाइल्स के मरीजों के लिए वरदान है मूली

Loading...

पाइल्स में मूली खाना है फायदेमंद

मूली खाने के बहुत से फायदों के बारे में आपको पता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं पाइल्स की रोकथाम के लिए मूली से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं है.

मूली के नियमित और सही इस्तेमाल से पाइल्स की समस्या को कुछ महीनों में दूर किया जा सकता है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि मूली के नियमित सेवन से पाइल्स की समस्या बढ़ती भी नहीं है.

पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के विशेष हिस्से में हर समय दर्द और जलन बनी रहती है. पाइल्स के मरीजों के साथ सबसे बड़ी समस्या ये है कि वो इसका जिक्र अपनों से तो क्या डॉक्टर से भी करने में कतराते हैं. पर ये गलत है. डॉक्टर से सलाह लेकर उसका सही इलाज कराना बहुत जरूरी है. दवाइयों के साथ इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है.

पाइल्स के मरीजों को अक्सर मूली खाने की सलाह दी जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि मूली में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं. जो स्टूल को मुलायम करने में मदद करते हैं. इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. मूली में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इस दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा मूली ठंडक देने का काम करती है. जिससे जलन में भी राहत मिलती है.

पाइल्स के मरीजों को कच्ची मूली का ही सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो इसे घिसकर खा सकते हैं. या फिर इसका रस निकालकर भी पी सकते हैं. मूली के रस का सेवन करने से पहले एकबार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. आप चाहें तो इसके रस का इस्तेमाल संक्रमित जगह की जलन को शांत करने के लिए भी कर सकते हैं.

अब तो बाजार में मूली का पाउडर भी आसानी ये मिल जाता है. आप चाहें तो इसके पाउडर को भी प्रयोग में ला सकते हैं. अगर आप बाजार से कुछ भी खरीदकर प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो मूली की पत्त‍ियों को छाया में सुखाकर घर पर ही उसका चूर्ण बना सकते हैं. एक महीने के नियमित सेवन से आपको फर्क नजर आने लगेगा.

Source: aajtak

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: