ऐसे रखे अपनी किडनी की सेहत का ख्याल

Loading...

ऐसे रखे अपनी किडनी की सेहत का ख्याल

भगवान ने इंसान को दो किडनियां दी है. लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि हम इसकी देखभाल के प्रति लापरवाही बरते. किडनी की समस्यां आने पर आपकी पूरी लाइफ साइकिल चेंज हो जाती है. दर्द इतना की सहा ना जाए और तकलीफ ऐसी कि आँखों में आसूं ले आये.

लेकिन यह सब यही समाप्त नहीं होता. कई केसों में तो लोगो को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है, इसलिए भलाई इसी में है कि अभी से आप[नई किडनी को सेहतमंद बन के रखे. यदि आप किडनी की बीमारी से हमेशा दूर रहना चाहते हैं तो कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखें.

सबसे पहले एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाए. शाकाहारी भोजन करना लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाए रखने का कारगर तरीका है. जहाँ तक हो सके नॉनवेज खाने से दूर ही रहिये. सही मात्रा में पानी पिएं. पानी पीने की कोई मात्रा सही नहीं है. पानी जितना अधिक से अधिक पिएंगे वो आपके स्वास्थ्य के लिए उतना अच्छा होगा क्योंकि रोजाना डेढ़ से दो लीटर यूरीन आना जरूरी है.

इसके अलावा रेग्युलर व्यायाम करें. मोटापा और ऑबीसिटी किडनी खराब होने का सबसे बड़ा कारण है. ऑबीसिटी वालों को ही डायबीटिज और ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. इसलिए रेग्युलर एक्सरसाइज करें और अफना वेट मेंटेन रखें. जंक फुड और प्रीजरवेटिव फुड का सेवन बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें. जिन लोगों के परिवार में किसी को किडनी की समस्या रह चुकी है उनको साल में एक बार किडनी चेकअप जरूर कराना चाहिए. इनके अलावा जिनको हाई ब्लड प्रेशर या अन्य स्वास्थ्य समस्या रह चुकी है वो भी हमेशा अपना चेकअप कराते रहें.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: