नाखून की चमक और मजबूती ऐसे रखें बरकरार

Loading...
चेहरे और बालों के साथ-साथ शरीर के बाकी अंगों की केयर करना भी बहुत जरूरी है, जिसे लोग ज्यादातर नजरअंदाज कर देते हैं। हाथों पैरों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। हमारी दमदार पर्सनैलिटी के पीछे नाखूनों की अहम भूमिका होती है। साफ-सुथरे नाखुनों से न केवल आपके हाथ-पैर सुंदर दिखते हैं बल्कि नाखूनों के रास्ते शरीर में जाने वाले कीटाणुओं से भी आप बचे रहते हैं, जिससे आपका शरीर बीमारियों की चपेट में आने से बचा रहता है। गर्मियों में तो वैसे भी इंफैक्शन का डर ज्यादा बना रहता हैं ऐसे में नाखूनों की समय-समय पर साफ सफाई रखना बहुत जरूरी है।
नाखूनों की मजबूत बनाने के लिए अच्छी डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। अपने भोजन में विटामिन, कैल्शियम, आयरन,मिनरल्स वाले आहार जरूर शामिल करें। इसके अलावा भी नाखूनों के खराब होने के पीछे और बहुत सारे कारण हो सकते हैं।
अगर आप हर समय नाखूनों पर नेल पेंट लगाए रखती हैं तो आपके नाखून कठोर और पीले हो जाएंगे। बहुत सारी औरतें नेल पॉलिश उतारने के लिए नाखूनों को खुरचती हैं। इससे नाखून खुरदरे होने लगते हैं। नेल पेंट उतारने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल करें जो बढ़िया क्वालिटी का हो। नेल पेंट उतारने के तुरंत बाद ही दोबारा नेल पेंट न लगाएं। नाखूनों को हवा लगने दें। समय-समय पर मैनीक्योर और पैडीक्योर जरूर करवाएं।
*कैसे करें नाखूनों की केयर
वैसे नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आपको कई तरह के बाजार से बहुत तरह के  लोशन मिल जाएंगे, जिससे आप नेल मसाज कर सकते हैं। इसकी जगह पर आप नाखूनों की मजबूती के लिए कुछ घरेलू उपायों की भी मदद ले सकते हैं। यह असरदार उपाय सस्ते भी पड़ते हैं।
अगर नाखून जल्दी टूट जाते हैं तो नारियल या ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मसाज करें। तेल को थोड़ा गुनगुना करके 20 मिनट तक मसाज करें।
दूध से सिर्फ हड्डियां ही नहीं बल्कि नाखून भी मजबूत होते हैं। दूध में अंडे का पीला भाग मिलाएं और नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें।
फिटकरी की मालिश से भी नाखून मजबूत और शाइनी होते है। इसी के साथ नेल का पीलापन भी दूर होता है। नमक वाले गुनगुने पानी में उंगलियां डालने से भी फायदा होता है।
नाखूनों की चमक वापिस पाने के लिए नींबू के छिलकों को नाखूनों पर 15-20 मिनट रगड़ें। ऐसा हफ्ते में 2 या 3 बार करें। आपको फर्क नजर आएगा।
एप्पल साइडर सिरका भी नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक कटोरी में सिरका डालकर उसमें नाखूनों को डालकर अच्छी तरह से साफ कर लें।
नेल्स की चमक पाने के लिए रात को रोज सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से नाखूनों की मसाज करें। ऐसा करने से नाखूनों की ड्राइनेस कम होगी और चमक बरकरार रहेगी।
*इन बातों का रखें ख्याल 
कुछ लोग जल्दबाजी में कैंची, ब्लेड या फिर दांतों से ही नाखून काटने लग जाते हैं, जिससे नाखूनों की शेप खराब हो जाती है। दांतों से नाखून काटना तो सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। हमेशा नेलकटर की मदद से ही नाखून काटें। नेल फाइलर से नाखुनों की सही शेप बनाएं। छोटे बच्चों के नाखून गोलाई में काटें।
– कपड़े धोने सब्जी काटने, बर्तन साफ करने से कामों में नाखून कमजोर होते हैं। तेज साबुन और पाउडर से भी इन्हें नुकसान पहुंचता है तो ऐसे में दस्तानों का इस्तेमाल करें।
मेल और गंदगी से नाखूनों को बचाएं। नेल किट की मदद से इन्हें नियमपूर्वक साफ करें। अगर हाथ ज्यादा ही खुरदरें हैं तो लगातार मैनीक्योर और पैडीक्योर करवाएं।
नाखूनों की जांच पड़ताल कराते रहें। नाखूनों की रंगत पर ध्यान दें। अगर नाखून पीले या सफेद रंगत में दिखाई दे तो डाक्टरी जांच जरूर करवाएं।
आप लगातार नेल्स पर नेल पेंट लगाते हैं तो अच्छी क्वालिटी के कास्मैटिक का इस्तेमाल करें।
धूल मिट्टी में काम कर रहे हैं तो दस्तानों का प्रयोग करें, इससे नाखुन सुरक्षित रहेंगे।

Source: punjabkesari

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: