कैसे हटाएं खूबसूरत चेहरे से अनचाहे तिल

Loading...

चेहरे पर होंठो के उपर या नीचे तिल हो तो चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है। लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा अनचाहे तिल खूबसूरती बिगाड़ देते है। तिल हमारे शरीर की त्वचा की वो कोशिकाए है जो फैलने के बजाए आपस में जुड़कर इकट्ठी हो जाती है। यह कोशिकाए सूरज के संपर्क में आते ही काले या भूरे रंग की हो जाती है। इन्हे तिल कहा जाता है। जानिए How to remove Moles in Hindi

Unchahe Til Hatane Ke Tips in Hindiतिल जो जन्म से होते है उन्हे शरीर से दूर करना बेहद मुश्किल होता है लेकिन जो तिल बाद में अपने आप आते है उन्हे घरेलू उपायो अथवा सर्जरी के द्वारा अलग किया जा सकता है। यहाँ तिल को हटाने के घरेलु उपचार बताये जा रहे है।

चेहरे के तिल हटाने के उपाय  (Chehre ke til ka ilaj in hindi )

1. प्याज

प्याज का प्रयोग तिल को हटाने के लिए किया जाता है। प्याज को छीलकर उसका रस निकाल ले, रुई को प्याज के रस में डुबो कर रखे। फिर रुई को निकाल कर तिल वाली जगह पर आधे घंटे तक रखे। उसके बाद रुई को हटाकर ठंडे पानी से तिल वाली जगह को धो ले। ऐसा 1 महीने तक करने से तिल पूरी तरह से त्वचा से हट जायेगा।

 2. केले के छिलके

केले का छिलका तिल को जड़ से ख़तम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे पके हुए केले को छीले। फिर छिलके के अंदर के भाग को तिल के उपर रखकर band aid पट्टी से चिपका दे। ऐसा रात भर के लिए रखे और फिर सुबह ठंडे पानी से धो ले। ऐसा तब तक करे जब तक तिल शरीर से हट ना जाए।

3. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar to remove Moles in Hindi)

सेब के सिरके का प्रयोग करके तिल को बिना किसी निशान छोड़े हटाया जा सकता है। अपनी त्वचा को सबसे पहले अच्छी तरह से धो ले। फिर रुई की सहायता से सेब के सिरके को तिल के उपर लगाए, और 1 घंटे तक लगे रहने दे। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा तब तक करे जब तक तिल पूरी तरह से हट नही जाता।

4. फूल-गोभी

फूल-गोभी का प्रयोग ना सिर्फ़ खाने में किया जाता है बल्कि शरीर से तिल हटाने में भी कर सकते है। गोभी के रस को तिल वाली जगह पर लगाये। ऐसा दिन में 3 से 4 बार करे, आप चाहे तो इसे तिल पर तगाये रख कर रात में सो सकते है। ऐसा करने से कुछ दिनों में तिल गायब हो जायेगा।

5. लहसुन का पेस्ट

शरीर से तिल हटाने के लिए लहसुन सबसे असरदार घरेलु नुस्खा है। सबसे पहले तिल वाली जगह को गुनगुने पानी से साफ कर ले। फिर लहसुन से बना पेस्ट तैयार कर रात को सोने से पहले इस पर लगा ले और उस जगह पट्टी लगा दे। रात भर लगे रहने के बाद सुबह गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में तिल गायब हो जाता है।

6. अरंडी का तेल(Castor Oil)

अरंडी के तेल का उपयोग शरीर से तिल हटाने के लिए किया जाता है। अरंडी के तेल की 3 से 4 बुँदे  चुटकी भर बेकिंग सोडा मिला ले। अब इस मिश्रण को तिल पर हल्के हाथो से मले। लगभग 1 घंटे तक इसे लगे रहने दे। उसके बाद साफ पानी से धो ले। ऐसा दिन में 2-3 बार करे, तिल जल्द ही चला जाता है।

7. पाइनएप्पल

पाइनएप्पल का प्रयोग स्वास्थ के साथ-साथ शरीर से तिल को हटाने के लिए भी किया जाता है। रोज पाइनएप्पल के रस को तिल पर लगाए। इसे रात को लगाकर भी सो सकते है। इसके अलावा अंगूर का जूस भी तिल के उपर लगाने से तिल हट जाता है।

अन्य तरीके भी अपनाए तिल को हटाने के लिए

  1. इसके अलावा अदरक को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर ले और रात भर तिल के उपर लगाकर रखे।
  2. हारे धनिये को काटकर उसका पेस्ट बना ले और रात में सोते वक्त तिल के उपर लगाकर पट्टी से चिपका दे। फिर सुबह ठंडे पानी से धो ले।
  3. शहद और सूरजमुखी के तेल को मिलाकर रोजाना 10 मिनिट तक तिल के उपर रगड़ने से त्वचा भी कोमल होती है और तिल भी गायब हो जाता है।

यदि आप अपने शरीर के बहुत सारे तिलो से परेशन है तो दिए गये घरेलू उपाय को अपनाकर आप भी अपने शरीर को बेदाग बना सकते है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: