जींस को ऐसे धोने से नहीं उड़ेगा कलर

Loading...

जींस को ऐसे धोने से नहीं उड़ेगा कलर

जींस को घर पर धोना काफी कठिन कार्य होता है. वह इसलिए क्योंकि इसको धोने पर बहुत जल्द रंग फेड हो जाता है और मटीरियल भी खराब हो जाता है, अधिकतर लोग इसे ड्राईक्लीन करवाने के लिए दे देते हैं पर इसमें खर्चा भी होता है और समय भी जाता है. इसलिए आज हम आपको इसे घर पर ही बिना रंग गवाए और इसकी स्ट्रेच को बरकरार रखते हुए इसे धोना बताएगें.

1.हमेशा ही जींस को अंदर की तरफ से पलट कर धोएं. जींस को रोज़ नहीं धोना च‍ाहिए. यह काफी मोटे कपडे का बना हुआ होता है इसलिए इसको 4-5 बार पहनने के बाद ही धोना चाहिए.

2.इसका रंग न उडे और स्ट्रेच भी न खराब हो इसलिए इसको हलके डिटर्जेंट में ही धोना चाहिए. ध्यान रहे कि डिजर्जेंट में ब्लीचिंग पाउडर कभी न डालें वरना कपडे़ का रंग उड़ सकता है.

3.हमेशा हलकी और गहरी जींस को ठंडे पानी में ही धोना चाहिए. गरम पानी में इसे धुबोना ठीक नहीं रहेगा क्योंकि उससे इसका रंग उडेगा और कपड़ा भी खराब होगा. कभी भी जींस को ब्रश से न साफ करें, इसको हाथों से ही साफ करें क्योंकि ब्रश जीसं को फेड कर देगा और इसको सिकोड़ भी देगा.

4.हमेशा जींस को तीन राउड में धोना चाहिए. यानि की पहले इसे डिजर्जेंट में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें और बाद में इसे साफ पानी से 2-3 बार धो लें. जींस धोने के बाद उस पर फैबरिक साफफ्टनर लगाएं. इससे जींस का रंग की बरकरार रहेगा और उसका मटीरियल भी खराब नहीं रहेगा.

5.अगर आपको सफेद जींस साफ करनी है तो पानी में थोडा सा सफेद सिरका, अमोनिया और बेकिंग सोडा मिला लें. उसके बाद 15 मिनट के लिए जींस को उसमें भिगोने के बाद साफ करें. इससे जींस साफ भी हो जाएगी और उसमें चमक भी आएगी.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: