कैसे घटाए अपना वज़न

Loading...

महिलाओं में एक उम्र के बाद मोटापा ज्यादा देखने को मिलता है। डॉक्टरों के अनुसार मोटापा, न केवल गलत खान-पान की आदत से होता है, बल्कि मासिक धर्म की अनियमिता से भी होता है। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले मोटापे का असर ज्यादा पड़ता है। पुरुषों पर मोटापे का असर केवल शारीरिक ही होता है, लेकिन महिलाओं को शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूपों में झेलना पड़ता है।

कैसे घटाए अपना वज़न

महिलाओं पर मोटापे का असर:

– हमेशा तनाव में रहना, जिसकी वजह से वे अवसाद में चली जाती हैं।
– मोटापे की वजह से पैरों की एडियों का फटना।
– जोड़ों में दर्द रहना।
– अनियमित माहवारी।
– त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्‍स ॥

थाई: थाई का स्थान सबसे पहले बढ़ता है, क्योंकि जब मासिक धर्म में अवरोध होता है, खुल कर नहीं आ पाता है, तो जांघें मोटी होने लगती हैं और इतनी मोटी हो जाती हैं कि चलने-फिरने में भी परेशानी आने लगती है।

पेट: पेट का बढ़ना आमतौर पर शौच और पीरियड पर निर्भर करता है और दर्द भी रहने लगता है। इससे भूख कम हो जाती है और गैस बनती है। साथ ही पेट भारी लगता है।

कमर: लंबे समय तक  मोटापा कमर पर ही दिखाई देता है। फिर शरीर बेडौल होने लगता है और बढ़े हुए वजन की वजह से घुटनों में दर्द होने लगता है।

छाती और पीठ: अक्सर छाती और पीठ पर महिलाओं के कपड़े टाइट रहते हैं।
जिससे यहां पर चर्बी बढ़ती है।

क्या करें…

1) सूर्य की रोशनी में रखा हुआ पानी पीना फायदेमंद है।

2) नींबू को बार-बार गर्म पानी में डाल कर न पिए, सादे पानी से लें। गर्म पानी से कभी-कभी ले सकते हैं पर इससे कमजोरी आने लगती है।

3) चाय के साथ नमकीन, ब्रेड और बिस्कुट नहीं लेना चाहिए। सिर्फ चाय पिए  और चाय पीने के 10 मिनट बाद पानी पिए। मोटापा कम होगा।

Source: ann24x7

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: