साइनस वैसे तो एक आम बीमारी ही कही जाती है पर यह काफी घटक होती है, यह किसी प्रकार के वैक्टीरिया या खांसी-जुकाम अदि की बजह से हो सकती है लेकिन आपको इस बीमारी से निजात पाने के लिए बाजार से ढेर सारी दबाईया लाने की जरुरत नहीं है, आप कुछ घरेलू नुस्खों से ही इस बीमारी से मुक्त हो सकते हैं इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं कुछ घरेलू उपाय साइनस के लिए।

1- हल्दी –

How to get rid of sinusitis problem within 20 seconds 1

करक्यूमिन, जो की हल्दी में पाया जाता है साइनस का एक अच्छा उपचारक है। इसमें साइनस को ख़त्म करने की ताकत होती है। सामान्यत साइनस की परेशानी नाक की इन्फ्लेमेशन की बजह से ही होती है और हल्दी में काफी मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए यह साइनस को रोकने में काफी सहायक है।

2- ओरेगानो आयल-

यह तेल सामान्यत सभी घरों में नहीं पाया जाता है परन्तु यह साइनस की समस्या में काफी लाभकारी होता है। यह सिर्फ साइनस ही नहीं बल्कि आपके शरीर की कई बीमारियों को दूर करता है। इस तेल को आप सूंघ कर या सीधे पी कर प्रयोग कर सकते हैं।

3- साइनस की समस्या से निजात पाने के कुछ उपाय –

  • यह बात ध्यान रखे की सोते समय आप का सर ऊंचा हो, गर्म पानी पिए क्योंकि इसे सेवन करने से आपके फेफड़ों में पानी नहीं जमेगा। घर और अपने सोने के कमरे को साफ़ रखें और घर में हेपा फ़िल्टर का प्रयोग करें।
How to get rid of sinusitis problem within 20 seconds 2
  •  एक चुटकी बेकिंग सोडा, एक चौथाई छोटी चम्मच समुद्री नमक तथा एक ढक्कन हाइड्रोजन पेरोक्साइड लेकर उसको हलके गर्म पानी में मिला दें और इस मिश्रण से आप अपनी नाक से आचमन करें। यह बहुत ही अच्छी विधि है।
How to get rid of sinusitis problem within 20 seconds 3
  • दो बड़ी चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 200 मिली पानी को आपस में मिला लें और फिर इस मात्रा में शहद भी मिला लें और इस मिश्रण का सेवन दिन में 2 बार प्रयोग जरूर करे, ऐसा करने से आपकी साइनस की समस्या चली जाएगी।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!