काली गर्दन को गोरा बनाने के सबसे आसान टिप्स

Loading...

काली गर्दन को गोरा बनाने के टिप्स

हम अपने चेहरे को चमकाने के लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन उसके ठीक नीचे अपनी काली गर्दन को गोरा बनाने के लिए कुछ भी नहीं करते. आप खुद ही सोचिए, दूध सा गोरा चेहरा और उसके नीचे काली गर्दन. ये गलती हममें से ज्यादातर लोग करते हैं. हमारी गर्दन को भी उतने ही देखभाल की जरूरत होती है जितनी हमारे चेहरे को. इस पर भी पॉल्यूशन और धूप का वही असर होता है जो हमारे चेहरे पर पड़ता है.

आममतौर पर हम पूरे दिन में एक ही बार अपनी गर्दन को साफ करते हैं. हममें से ज्यादातर लोग सिर्फ नहाते समय ही गर्दन को पानी से धोते हैं. ऐसे में नेक एरिया काला हो जाता है. आप चाहें तो इन टिप्स को अपनाकर अपनीकाली गर्दन को गोरा बना सकते है:

1. ओटमील का स्क्रब
ओटमील लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें लेकिन उसे थोड़ा रफ ही रहने दें. इसमें दो चम्मच टमाटर का जूस और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट से हफ्ते में दो बार गर्दन की सफाई करें. रिजल्ट आपको कुछ दिनों में ही मिल जाएगा.

2. नींबू तो है एवरग्रीन
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है. ये एक नेचुरल ब्लीच है. नहाने से पहले नींबू को गले पर हल्के हाथों से रगड़ें. पर ये काम रोज नहीं करें. सप्ताह में दो से तीन बार नींबू का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा.

3. नींबू के साथ शहद भी है अच्छा उपाय
नींबू और शहद का एक पैक बना लें. इस पैक को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. जब नहाने जाएं तो इसे अच्छी तरह साफ कर लें. इससे बारीक रेखाओं वाली प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी.

4. बेकिंग सोडा को बिल्कुल नहीं भूलें
बेकिंग सोडा भी नींबू की तरह एक नेचुरल ब्लीच है. दो चम्मच बेकिंग पाउडर ले लें. इसमें पानी मिलाकर एक सेमी-लिक्विड घोल बना लें. इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. गर्दन का कालापन कुछ बार के इस्तेमाल से ही दूर हो जाएगा.

6. कच्चा पपीता भी रखें पास
कच्चा पपीता काटकर पीस लें. पर बहुत बारीक नहीं. अब इसमें गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर एक मिक्सचर तैयार कर लें. इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें. सप्ताह में एकबार ही ये उपाय अपनाएं. फायदा होगा.

Source: aajtak

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: