कैसे बुखार की दवाइयों के दौरान मुंह गले में कड़वे स्वाद से छुटकारा पायें?

Loading...

कड़वा स्वाद बुखार की बीमारियों के दौरान एक आम समस्या है। इसका कारण यह है गला और मुंह खट्टे और कड़वे हो जाते हैं। कड़वा स्वाद काफी झुंझलाने वाला है और आपको भोजन के स्वाद के प्रति असंवेदनशील बना देता है। सबसे पहले, आपको मुँह में कड़वे स्वाद के कारणों का पता लगाने की जरूरत है। मुँह में कड़वे स्वाद के सामान्य कारणों में दवायें, मसूड़े की सूजन या किसी अन्य गॅस्ट्रो-एसॉफेगियाल रिफ्लक्स डिसीज़ (गर्ड) (gastro-esophageal reflux disease (GERD) हैं। कभी कभी यह खाना खाने की इच्छा को ख़त्म कर देती है। बुखार के समय मुँह में कड़वे स्वाद से छुटकारा पाने के लिए इन प्राकृतिक, सरल घरेलू उपाय करें।

मुंह का कड़वापन – मुँह में कड़वे स्वाद के कारण (Causes of bitter taste in mouth)

  • दंत समस्याये जैसे पायरिया (pyorrhea), दंत फोड़े, मसूड़ों में संक्रमण, अल्सर, और दंत फिलिंग (fillings) मुँह में कड़वा स्वाद कर सकते हैं।
  • दवाएं जैसे प्रसव पूर्व विटामिन, एंटीबायोटिक, अवसाद विरोधी, फोलिक एसिड और कुछ अन्य गर्भावस्था संबंधित दवाइयां कड़वा स्वाद करती है।
  • बीमार स्वास्थ्य दवाओं के कारण कड़वा स्वाद विकसित करता है। बीमारियां जैसे कि मधुमेह, पीलिया, वायरल बुखार, जिगर की समस्याओं और गुर्दे का फेल होना।
  • मौखिक स्थिति कड़वे स्वाद का एक आम कारण है। तो हर बार भोजन के बाद अपनी जीभ को साफ करें या माउथ वौशेस (mouth washes) का उपयोग करें।
  • गर्भावस्था, हार्मोनल असंतुलन के कारण  महिलाओं में एस्ट्रोजेन के स्तर में परिवर्तन कड़वा स्वाद पैदा होती हैं।
  • एसिड रिफ्लक्स, या गॅस्ट्रो-एसॉफेगियाल रिफ्लक्स डिसीज़ (गर्ड) की वजह से अनुचित समय पर मसालेदार भोजन, ज्यादा खाना, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाना कड़वे स्वाद का कारण बनती है। इस वजह पेट के रस का वापस गले में रिसाव होना है। गर्ड के लक्षण सीने में जलन, सिर दर्द, गैस, गले में खराश, मुंह की दुर्गन्ध, सूजन, और जी मिचलाना हैं।

अपने दांतों को रोज़ मंजन करना – मुँह में कड़वे स्वाद से छुटकारा पाने के लिए (Brushing your teeth daily to get rid of bitter taste in mouth)

मुँह में कड़वा स्वाद से छुटकारा पाने के लिए अपने  दाँत, ब्रश, जीभ, और मसूड़ों  को एक दिन में दो बार ब्रश करें । यह के लिए आप ब्रश करने के बाद मुंह साफ करने के लिए एक औषधीय माउथवॉश का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता  है। औषधीय माउथ वॉश आपके  दांतों के बीच वाले हिस्से को साफ़ करने में मदद करता है। इससे जीवाणु और रोगाणु जो कि आपके दांतों के बीच संचित हो सकते है,  उनको रोका जा सकता है। लंबे समय तक फंसे खाद्य कण दांत, मसूड़ों के लिए खतरनाक होते हैं और मुंह में बैक्टीरिया विकसित करने में मदद करते हैं। इसलिए यह बेहतर है कि बैक्टीरिया की वृद्धि को रोक जाए और एक जीभ स्क्रेपर की मदद से कीटाणुओं के जमा होने से बच जाए।

बेकिंग सोडा घर पर स्वाभाविक रूप से कड़वाहट का इलाज करने में मदद करता है (Baking soda helps to cure bitterness naturally at home)

नमक के साथ बेकिंग सोडा मुँह में कड़वे स्वाद के इलाज में मदद करता है, जो एक सरल आसान घरेलु उपाय है। आप बस बराबर अनुपात में  एक मिश्रण तैयार करें और अपने दांटन को ब्रश करें। इन दोनों का संयोजन किसी भी दंत संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है। इसे दिन में दो बार  दोहराएँ सुबह में और रात के दौरान जबकि सोने जाते समय।

सर्वोत्तम, सरल, आसान घरेलू उपाय खट्टे फलों के साथ, लार का उत्पादन (Best simple, easy home remedy with citrus fruits for saliva production)

फल स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। अच्छे खाद्य पदार्थ मुंह में लार के उत्पादन में मदद करते हैं। सबसे अच्छे खट्टे फल जैसे अंगूर, नींबू और नारंगी। यह लार के उत्पादन शुरू कर सकते हैं जो कड़वे स्वाद को खत्म करने में मदद करते है। खट्टे फल विटामिन सी में समृद्ध होते हैंजो आपको खाद्य पदार्थों कास्वाद लेने में और आपको बेहतर महसूस मदद करते हैं  । फलों के बजाय फलों का रस लिया सकता है।

लौंग और दालचीनी मुँह में कड़वा स्वाद कम करने में मदद करते हैं (Cloves and cinnamons help to reduce bitter taste in mouth)

दालचीनी और लौंग कड़वा स्वाद को रोकने के लिए मदद करते हैं। लौंग और दालचीनी को मिलाकर एक महीन में पाउडर पीस लें और इस पाउडर का एक चम्मच ले और अपने मुँह में रखें । इस सरल घरेलु उपायको एक दिन में कई बार दोहराएँ मुंह से बुरा या कड़वे स्वाद को हटाने के लिए। लौंग और दालचीनी आसानी से रसोई घर में उपलब्ध चीज़ें हैं। यह मुंह में अप्रिय गंध से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह एक त्वरित, आसान और स्वाभाविक रूप से घर पर उपलब्ध उपाय है। वैकल्पिक रूप से, आप एक साधारण लौंग भी उपयोग कर सकते हैं। घर से निकलते समय अपने मुंह में एक लौंग डाल लीजिए और यह आपके मुंह को पूरे दिन के लिए ताजा रखने में मदद करता है। यदि आप चाहते हैं, तो आप मसाले चबा सकते हैं जैसे लौंग और दालचीनी। मुँह में कड़वे स्वाद को कम करने के लिए इन्हें एक दिन में 3 – 4 बार चबाएं।

कड़वे स्वाद को रोकने के लिए भोजन को बार बार कम मात्राओं में खाइये (Eat small quantity of food frequently to prevent bitter taste)

यदि आप मुंह में कड़वा स्वाद नहीं चाहते हैं, तो यह बेहतर है कि आप अपने खाने की आदतों को अनुकूलित कर लें। यह सबसे अच्छा है कि आप कम मात्रा में खाना खाएं। तला हुआ और मसालेदार भोजन करनाअच्छा नहीं है। वास्तव में, ये खाद्य पदार्थ मुंह के अंदर का स्वाद बदल सकते हैं। यदि आप नियमित अंतराल पर थोड़ी मात्रा में खाते हैं, तो आपको यकीन भूख महसूह नहीं होगी और इस तरह से आप मुंह के भीतर बुरी गंध समाप्त कर सकते हैं। जब आपका पेट भरा हुआ होता है तो आप भूख महसूस नहीं करते हैं और पेट के भीतर अम्ल (acid ) नहीं बनता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: