पपीता का सेवन कर, कम हो सकता है आपका वजन

Loading...

पपीता एक फल ही नहीं बल्कि फलों का सलाद भी हैं, इसमें हमारे स्वास्थ्य के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों मौजूद होते हैं। इसमें पेपीन नाम का यौगिक पाया जाता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। पपीता के एक फल में कैल्शियम, विटामिन, आयरन, मिनरल्स और शरीर के लिए फास्फोरस भी पाया जाता है।

How Papaya Helps in Weight Loss1

पपीता में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की उच्च गुण होते हैं , जो शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के काम करता हैं, इतना ही नहीं, यह अतिरिक्त चर्बी को भी शरीर से दूर कर देता है। इसमें कैलोरी और वसा भी कम होती है।

OLYMPUS DIGITAL CAMERA

इस फल का एक और लाभ यह है कि ये साल में हमेशा मौजूद रहता है। इसे अलावा वजन घटाने में यह आपकी मदद अन्य फलों से काफी अधिक ही करता है। यह हमारे हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखकर, पाचन में सुधार और कैंसर के खतरे को भी कम करता है। आइए आपको पपीता खाने के कुछ और गुणों के बारे में बताएं।

Fit body

पपीता का जूस
पपीता का जूस बनाते समय कभी भी चीनी ना मिलाए। यह फल पहले से ही मीठा होता है, इसलिए इसमें चीनी डालने की कोई जरूरत नहीं है।

How Papaya Helps in Weight Loss4

कच्चा पपीता
कच्चे पपीता को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नाश्ते में इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपका मेटाबोलिजम बढ़ता हैं और आपका वजन कम हो जाता है।

How Papaya Helps in Weight Loss5

पपीता का सलाद
पपीता को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं, यह शरीर में डिटोक्सिफेशन का काम भी करती है।

How Papaya Helps in Weight Loss6

पपीता के बीज
ना केवल पपीता के पल्प बल्कि पपीता के बीज भी आपके वजन को कम करने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो कि पाचन तंत्र को सुधार कर पेट की चर्बी को खत्म करती है।

How Papaya Helps in Weight Loss7

पपीता स्मूथी
स्मूथी बनाने के लिए फेट फ्री मिल्क का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाएगी।

How Papaya Helps in Weight Loss8
Loading...

Source: khoobsurati

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: