त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए घर पर बनाये बॉडी स्क्रब

Loading...

प्रदूषण के चलते हमारी त्वचा पर गंदगी जमने लगती है। जिस से हमारी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है। जिससे त्वचा के उपर dead cells की परत जमने लगती है। इन डेड सेल्स के कारण हमारी त्वचा काली और गंदी दिखाई देती है। इस तरह की त्वचा की सफाई साधारण साबुन नही कर पाते। ऐसी गंदगी को निकालने के लिए बॉडी स्क्रब बेहतर विकल्प है।

Homemade Body Scrub in Hindi

बॉडी स्क्रब त्वचा की मृत त्वचा को दूर करने में बहुत सहायक होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा साफ़ होती है और धीरे धीरे निखारने लगती है। घर पर बने स्क्रब का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बेहतर है। इन्हे प्राकृतिक चीज़ो का इस्तेमाल किया जाता है जो की त्वचा के लिए भी फयदेमंद होते है। आइये जानते है इन्हे बनाने की विधि।

घर पर बॉडी स्क्रब बनाने की विधि
Homemade Body Scrub in Hindi

1. मुंग दाल से बनाए स्क्रब (Homemade Moong Dal Scrub)

मुंग की दाल से स्क्रब बनाने के लिए इसे मिक्सर की सहायता से अच्छी तरह से पीस ले। फिर इसमे शहद (हनी) को अच्छी तरह से मिला ले। इस स्क्रब को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से लगा ले। जब यह स्क्रब सूखने लगे तो इसे कपड़े से रगड़ कर निकाले और नहा ले।

2. चीनी और चॉक्लेट से बना स्क्रब (Homemade Sugar and Chocolate Scrub)

होममेड चॉक्लेट से बना स्क्रब त्वचा के लिए बहुत ही फयदेमंद होता है। इसे लगाने से यह त्वचा को साफ़ करने के साथ साथ चमकदार भी बनता है।

विधि: एक बर्तन में ½ कप चीनी, ½ कप ब्राउन शुगर, ½ कप कोको ले लीजिए और मिश्रण तैयार कीजिए। इस प्रकार बने चॉक्लेट के स्क्रब को शरीर पर लगाकर गोलाई में मसाज करे। कुछ देर तक ऐसे ही रखे और फिर नहा ले। ऐसा करने से काली दिख रही त्वचा सुंदर और चमकदार दिखने लगती है।

3. नारियल और नींबू (Homemade Lemon and Coconut Scrub)

नारियल सर्दियो में रूखी त्वचा की देखभाल कर उसे नमी प्रदान करता है। यह बॉडी स्क्रब को हम कई प्रकार से बना सकते है।

विधि: एक कटोरे में लगभग आधा कप नारियल तेल ले। इसमे 2 चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू डालकर अच्छी तरह से मिला ले। इसे लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो ले। इसके बाद इस स्क्रब को अपनी त्वचा में लगाकर 10 मिनिट तक गोलाई में मालिश करे। फिर इसे गीले कॉटन के कपड़े से पोंछ ले।

4. बादाम और संतरा (Homemade Almond and Orange Scrub)

बादाम और संतरे का मिश्रण त्वचा के गोरेपन के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसका स्क्रब बनाने के लिए पिसे हुई 1 मुट्ठी बादाम में, 1 संतरे के सूखे छिल्के का पाउडर बनाकर मिला लीजिए। अब इसमे समान मात्रा में जैतून के तेल को मिला ले। इस स्क्रब को 10 मिनिट तक त्वचा में लगाकर मालिश करे। इसके बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो ले।

5. अवोकेडो से बनाए स्क्रब (Homemade Avocado Scrub)

अवोकेडो हमारी त्वचा को शीतलता और नमी प्रदान करता है। अवोकेडो का स्क्रब बनाने के लिए 1 अवोकेडो, ½ कप जैतून का तेल और चीनी की ज़रूरत होती है।

विधि:  सबसे पहले अवोकेडो को बीच से चाकू की मदद से काट ले। अब हरे भाग को मिक्सर में डालकर पीस ले। इसमे जैतून का तेल और चीनी के मिश्रण को तब तक मिलाए जब तक इसका गाढ़ा हरे रंग का घोल तैयार ना हो जाए। अब इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए फ़्रीज़ में रख दे। फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाए और मसाज करे।

इन तरीक़ो से भी करे त्वचा को साफ़ (Tips to Clean the Body)

  1. दही का प्रयोग स्क्रब की तरह किया जाता है। इसे लगाने के लिए पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो ले। फिर दही को चेहरे पर लगाकर 10 मिनिट तक मालिश करे। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले और पोंछ ले। हफ्ते में एक बार इस प्रयोग को आवश्य करे।
  1. 1 कप चीनी, ½ कप नारियल तेल, सामुद्री नमक और 1 चम्मच(स्ट्रॉबेरी, नींबू) को मिलाए और त्वचा पर लगाये। यह सबसे अच्छा फेस स्क्रब माना गया है।
  1. कॉफी स्क्रब तैयार करने के लिए कॉफी के दाने या फिर इसके पाउडर में समान मात्रा में नारियल तेल, चीनी और सूजी को मिला ले। इस मिश्रण को नहाने से पहले अपने शरीर पर रगड़े फिर नहा ले।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: