कुछ बहुत ही आसान टिप्स त्वचा की देखभाल के लिए

Loading...

हमारी त्वचा और ख़ासकर हमारे चेहरे की त्वचा हम सभी को बहुत ही अधिक प्रिय होती है। इस पर एक भी निशान हो जाए हम लोग तिल मिला उठते हैं और तरह तरह के बाज़ारू उपायों की तरफ आकर्षित होने लगते है। अगर रंग सावला है तो फेयरनेस क्रीम खरीदते है और यदि दाग धब्बे हैं तो अलग अलग प्रकार के फेस वाश , फेस पैक इत्यादि। कुछ गलत तो नही कहा ना? और हमारी इसी प्रवृति का फायदा उद्योगपतियों को मिलता है। इस बात का पता आपको अच्छे से है कि बाज़ार में मौजूद सभी चीज़ों में केमिकल होता है और यह केमिकल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक ही है। ऐसी वस्तु का आखिर क्या लाभ जो आज फायदा कर दे और उसके बाद इतने साइड इफेक्ट्स छोड़ दे कि हम उन्ही का इलाज करते रह जाए। चलिए आज आपको ऐसे घरेलु नुस्खों की तरफ ले चलते हैं जिनके सिर्फ फायदे ही है कोई नुकसान नही।

Home-tips-for-skin

1.) निम्बू – निम्बू तो हमारी त्वचा के लिए एक वरदान ही है । इसमें वो सभी चीज़ें मौजूद होती है जिसकी हमारी त्वचा को सबसे अधिक ज़रूरत होती है । इसमें मौजूद विटामिन C त्वचा को चमकदार बनाता है और साथ ही साथ इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को झुर्रियों से बचाते हैं ।

2.) स्ट्रॉबेरी और खुबानी – स्ट्रॉबेरी और खुबानी को छील कर इसका पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को नियमित रूप से अपने चेहरे पर दाग धब्बों वाली जगह पर लगाएं । ऐसा करने से आपके दाग ढाबे जल्द ही ठीक हो जाएंगे।
नोट – इस पेस्ट को 15 मिनट से अधिक समय के लिए चेहरे पर न लगाएं।

3.) चावल और तरबूज – तरबूज के रस में चावलों को पीस कर मिला लें । अब इस लेप को सप्ताह में 3 बार चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके दाग धब्बे जल्द ही ठीक हो जाएंगे।
नोट – इस लेप को 15 मिनट से अधिक समय के लिए चेहरे पर न लगाएं।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: