गठिया से होने वाले दर्द के लिए घरेलू उपाय

Loading...

विभिन्‍न प्रकार की दवाईयों; जैसे- एस्पिरिन, एलोप्‍यूरिनॉल, निकोटिनिक एसिड, मूत्रवर्धक दवाईयों आदि के सेवन से भी गठिया होने की संभावना होती है क्‍योंकि इनमें यूरिक एसिड की मात्रा होती है। पुरूषों में गठिया की समस्‍या, यौवन पर और महिलाओं में रजोनिवृत्ति के दौरान सबसे ज्‍यादा होती है। साफ है कि पुरूषों में, महिलाओं की अपेक्षा जल्‍द गठिया की समस्‍या होती है। कई लोगों को गठिया की शुरूआत से दो-तीन साल पहले पैरों व घुटनों में दर्द होने लगता है और चलने फिरने में समस्‍या होने लगती है। गठिया इलाज, लगभग असंभव सा है। लेकिन कुछ प्रयासों से दर्द से निजात मिल जाता है। अगर आप कुछेक घरेलू उपायों को अपनाते हैं तो गठिया में होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत मिल जाती है। जानिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में:
1. गठिया होने पर हर दिन 4-5 लौंग का सेवन करें, इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।
2. दिन में 10-12 चेरी खाने पर आराम मिलती है।
3. ज्‍यादा से ज्‍यादा अंगूरों का सेवन करें, इससे शरीर में यूरिक एसिड की विषाक्‍तता समाप्‍त हो जाएगी। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जो शरीर को दर्द से राहत प्रदान करता है।
4. फ्रेंच बीन्‍स का जूस निकालर इसे पी लें। आप चाहें तो इसका सूप भी बना सकते हैं। इससे तुरंत आराम मिलती है। बीन्‍स को हल्‍का उबालकर उसमें सरसों के तेल से तड़का लगाकर भी खाएं, इससे भी आराम मिलेगा। इससे बना लेप भी जोड़ों पर लगाने से लाभ मिलता है।
5. हल्‍के गुनगुने पानी में पैरों को डाल लें और उसमें चुटकी भर नमक मिला लें। इससे दर्द में राहत मिलती है।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: