आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं?…तो घरेलू नुस्खों से रोकें बालों का झड़ना

Loading...

आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं?...तो घरेलू नुस्खों से रोकें बालों का झड़ना

आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें। ‘ओशिया हर्बल्स’ कंपनी के निदेशक दिलीप कुंडलिया ने बालों को झड़ने से रोकने के कुछ ऐसे ही उपयोगी घरेलू टिप्स दिए हैं।

बालों की मसाज:- नियमित रूप से कुछ मिनट के लिए सिर में चंपी करें, ऐसा करने से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। सिर की त्वचा का सही रक्त प्रवाह बालों की जड़ों को सक्रिय रखता है। सिर की मसाज जैतून या नारियल तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर करें। एक घंटे बाद शैंपू कर लें।

घरेलू हेयर स्पा:- गर्म पानी में जैतून के तेल की कुछ बंदू मिलाएं और इसमें दो मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें. बाद में उस तौलिए से बालों को ढंक लें. यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक स्पा होगा।

प्राकृतिक रस या जूस:- आप अपने सिर की त्वचा पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगा सकते हैं। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह में अच्छी तरह धो लें।

गीले बालों में कंघी से करें तौबा:- बालों को मजबूत रखने के लिए गीले बालों में कंघी न करना सबसे बेहतर उपाय है। गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं। अगर बहुत जल्दबाजी हो, फिर भी बाल को हल्का सूखने दीजिए, तब कंघी से संवारिए।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: